पं0 दीनदयाल धाम किसानों के लिए जो कार्य रहा है वह इस देश की अर्थ व्यवस्था को भी एक नया आयाम देगी: मुख्यमंत्री. पंडित दीनदयाल धाम में आयोजित मेले का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया वर्चुअल उद्घाटन

देश, राज्य

अली अब्बास, मथुरा/लखनऊ (यूपी), NIT:

पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी प्रखर राष्ट्रवादी, उत्कृष्ट संगठनकर्ता एकात्मा मानववाद और अन्त्योदय के प्रणेता एवं सभी के पथ प्रदर्शक हैं। पंडित दीनदयाल धाम फरह में आयोजित कार्यक्रम में मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने लखनऊ से वर्चुअल रूप से पं0 दीनदयाल उपाध्याय ग्राम विकास प्रदर्शनी, पर्यटन केन्द्र पं0 दीनदयाल उपाध्याय तथा बकरी कृत्रित गर्भाधान यूनिट पं0 दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गौ अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया। उक्त कार्यक्रम में मा0 मुख्यमंत्री जी ने वर्चुअल रूप से पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन पर आधारित फिल्म को देखा। इसके बाद सभागार में मौजूद विभिन्न जनपदों से आए किसानों को राधे-राधे किया और उन्हें सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्हें प्रसन्नता है विगत 50 वर्षों से दीनदयाल धाम ग्राम में किसानों के विकास के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। दीनदयाल धाम नई सोच का एक उदाहरण है। पं0 दीनदयाल धाम किसानों के लिए जो कार्य रहा है वह इस देश की अर्थ व्यवस्था को भी एक नया आयाम देगी, धाम विभिन्न प्रकार की मशीनों के द्वारा नये नये उत्पादों को विकसित कर रही है।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी का सपना था कि अंतिम पायेदान पर खड़े व्यक्तियों के लिए सरकार कार्य करे और उनका उत्थान के लिए सदैव प्रयासरत रहे। उन्ही के सपनों को साकार करने के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनायें चलाई जा रही हैं, जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, आवास योजना, सिंचाई योजना, सोइल हेल्थ कार्ड योजना, आयुष्मान कार्ड योजना, उज्ज्वला योजना, हर घर जल योजना, किसान सम्मान निधि योजना आदि योजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। किसी भी देश का विकास तभी हो सकता है, जब वह अंतिम पायेदान के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ते हुए उनका विकास करें।
यह कार्यक्रम देश के लिए एक ट्रेंड बना है, भारत की कृषि व्यवस्था को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है, जो मा0 प्रधानमंत्री जी के सपने और उनके संकल्पों के अनुरूप ग्राम विकास के साथ खेती करने वाले किसानों को भी उसी मजबूती के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित कर रहा है। सरकार भी पिछले 8 वर्षों में इसी दिशा पर कार्य कर रही है। किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए अनेक कार्यक्रम देश प्रदेश में चल रहे हैं।
इसी संदर्भ में उन्होंने प्रदेश और देश में चल रही सभी योजनाओं के बारे में किसानों को अवगत कराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रदेश के लगभग दो करोड़ सात लाख किसानों को डीबीटी के माध्यम से रू0 6000 की धनराशि देकर लाभान्वित किया जा रहा है। आगामी 5 वर्षों में खेती के लिए सिंचाई हेतु ट्यूबवेल के लिए बिजली या सोलर बिजली के माध्यम से कनेक्शन सुविधा उपलब्ध कराने की योजना तैयार की जा रही है। कम लागत में अधिक उत्पादन बढ़ाने की कार्य योजना पर सरकार कार्य कर रही है। किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए सब्जी एवं फलों की फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जा रही हैं।
प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी जी ने कहा कि मथुरा के कोसीकलां के पास ही पेप्सीको के साथ मिलकर बड़ा प्रोजेक्ट बनाया गया है, जिसमें किसानों के लाखों कुंटल आलू का प्रयोग किया जाता है और किसानों को लाभ मिल रहा है। प्रदेश के सभी गांवों को हाई स्पीड इंटरनेट से कनेक्ट कर विकास की मुख्य धारा में शामिल करने का कार्य भी सरकार करने जा रही है। ग्रामों में इण्टरनेट सुविधा प्राप्त होने के बाद लोगों को शहर नहीं जाना पड़ेगा उनके सभी कार्य ग्राम पंचायतों में ही निस्तारण हो जायेगें। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा उन्हें प्रसन्नता है इस बार ब्रज में खूब बारिश हो रही है।
उ0प्र0 सरकार द्वारा गांव गांव में बिजली पहुॅचाने का कार्य किया गया है तथा सभी ग्रामों में स्ट्रीट लाइटों द्वारा प्रकाश फैलाया जा रहा है। सरकार द्वारा कैम्प लगाकर लोगों को गैस कनेक्शन से लाभान्वित किया जा रहा है। रोजगार के नये अवसरों को बढ़ावा देते हुए एक जनपद एक उत्पाद, विश्वकर्मा योजना आदि से पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के सपनों को साकार किया जा रहा है। सेवा पखवाड़ा जिसमें मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस से महात्मा गांधी जी के जन्मदिवस तक आयोजित किया जा रहा है। इस पखवाडे के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुॅचायी जा रही हैं और उन्हें लाभ दिलाया जा रहा है। इससे पूर्व प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के चित्र पर दीप प्रज्वलन कर मेले का शुभारम्भ किया।
इस दौरान मौजूद किसानों को बीज वितरित किए। मा0 कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही जी ने पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत 5 किसानों को सोलर पंप और 02 किसानों को इंसीटू फार्म मेकेनाइजेशन योजना के अर्न्तगत एफएमबी की चाबी भेंट की गई। मेले की सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से देखने के लिए जिलाधिकारी पुलकित खरे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीणा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानन्द पाण्डेय, तथा नगर मजिस्टेट सौरभ दुबे के साथ जिले का सम्पूर्ण पुलिस एवं प्रशासन मेला स्थल पर मौजूद रहा।
इस दौरान स्मृति महोत्सव के अध्यक्ष अशोक टेंटीवाल, महामंत्री कमल कौशिक, एमएलसी ठाकुर ओमप्रकाश सिंह, विधायक बल्देव पूरन प्रकाश, पूर्व विधायक कारिंदा सिंह आदि मौजूद थे।

Leave a Reply