इमरजेंसी और ट्रामा सेंटर को एमसीएच विंग में शिफ्ट करने के साथ ही लखीमपुर में भी मिलेगा उपचार: अजय मिश्रा

देश, राज्य

वी.के. त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

जिला पुरुष चिकित्सालय की इमरजेंसी और ओयल स्थित ट्रामा सेंटर को 200 शैय्या चिकित्सालय ओयल में शिफ्ट करने को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी की अध्यक्षता में सीएमओ ऑफिस सभागार में संपन्न हुई। जिसमें सीएमओ डॉ. शैलेंद्र भटनागर द्वारा इमरजेंसी और ट्रामा सेंटर को शिफ्ट किए जाने के कारणों की जानकारी मंत्री जी को दी गई। वहीं सीएमएस जिला चिकित्सालय डॉ मदन लाल सहित उपस्थित सभी डॉक्टर्स और अधिकारियों से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने विचार विमर्श किया। इस दौरान मंत्री जी द्वारा संचारी रोगों नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई गई।

इसके बाद केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि लोगों को आपातकालीन चिकित्सा में जो समस्याएं आ रही हैं उसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जो निर्णय लिया है वह कुछ हद तक सही है। लखीमपुर में चल रही इमरजेंसी को ओयल एमसीएच विंग में शिफ्ट किया जा सकता है। ओयल में स्थित ट्रामा सेंटर की दूरी भी अधिक नहीं है इसलिए उसे भी 200 शैय्या चिकित्सालय में चलाने से सेवाएं और बेहतर होंगी, परंतु लखीमपुर शहर के लोगों को इमरजेंसी सेवा देने के लिए कुछ डॉक्टर फार्मासिस्ट और पैरामेडिकल की एक टीम बनाकर उन्हें प्रशिक्षित कर प्राइमरी इलाज के लिए लखीमपुर में बैठाया जाए, जिससे छोटी मोटी चोट लगने पर मरहम पट्टी छोटी मोटी बीमारी पर इंजेक्शन और दवाएं दी जा सके और अन्य स्थिति में उसे तत्काल एंबुलेंस से 200 शैय्या चिकित्सालय रेफर किया जा सके।

सीएमओ डॉ. शैलेंद्र भटनागर ने मंत्री जी की बात को लेकर कहां की सीनियर ईएमओ डॉ. एसके सिंह द्वारा ऐसे डॉक्टर, फार्मासिस्ट और पैरामेडिकल स्टाफ को ट्रेंड किया जाएगा जो प्राथमिक उपचार मरीजों को दे सकें।
इस महत्वपूर्ण बैठक में नगर पालिका चेयरमैन निरुपमा मोनी बाजपेई, सांसद प्रतिनिधि संजय सिंह, जितेंद्र त्रिपाठी, अम्बरीश सिंह, अनूप मिश्रा, वीरेंद्र शुक्ला व अचल मिश्रा सहित सीएमएस एमसीएच विंग डॉ. एसी श्रीवास्तव, सीएमएस पुरुष चिकित्सालय डॉ. मदन लाल, आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. सीएस सिंह, एसीएमओ डॉ. अश्वनी कुमार, एसीएमओ डॉ. अनिल कुमार गुप्ता, एसीएमओ डॉ. बीसी पंत, एसीएमओ डॉ. कुलदीप आदिम सहित डिप्टी सीएमओ डॉ. धनीराम भार्गव व डॉ. लाल जी पार्टी सहित जिला चिकित्सालय के समस्त विशेषज्ञ डॉक्टर व सीएमओ ऑफिस के कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला अध्यक्ष सुनील सिंह व विधायक शशांक वर्मा ने भी दिए सुझाव

महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने भाजपा जिला अध्यक्ष सुनील सिंह व निघासन भाजपा विधायक शशांक वर्मा भी पहुंचे जहां उन्हें भी यह डॉ. शैलेंद्र भटनागर और सीएमएस जिला चिकित्सालय डॉ. मदन लाल द्वारा इमरजेंसी और ट्रामा सेंटर को 200 शैय्या में शिफ्ट किए जाने के कारणों की विस्तार से जानकारी दी गई। जिसके बाद उन्होंने कहा कि वह समस्त क्षेत्रीय विधायकों के साथ बैठकर इस पर बनने वाली सहमति से सीएमओ को अवगत कराएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि जनहित में जो भी भी सही है सभी उसके साथ है और उन्होंने भी प्राथमिक उपचार के लिए लखीमपुर में 24 घंटे सेवा के लिए केंद्र को खोले रखने पर अपनी सहमति जताई।

Leave a Reply