मतदान कार्य संपादित कराने में पीठासीन अधिकारियों की अहम भूमिका है, पीठासीन अधिकारी पूरे आत्म विश्वास एवं पारदर्शिता के साथ मतदान करायें: डीएम | New India Times

गुलशन परूथी, ब्यूरो चीफ, दतिया (मप्र), NIT:

मतदान कार्य संपादित कराने में पीठासीन अधिकारियों की अहम भूमिका है, पीठासीन अधिकारी पूरे आत्म विश्वास एवं पारदर्शिता के साथ मतदान करायें: डीएम | New India Times

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय कुमार ने कहा कि मतदान कार्य में पीठासीन अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका है। पीठासीन अधिकारी पूरे आत्म विश्वास के साथ मतदान दल के सदस्यों से समन्वय बनाते हुए स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से मतदान कार्य संपादित करायें।

कलेक्टर श्री कुमार बुधवार को त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के तहत द्वितीय चरण के दौरान जिले की जनपद पंचायत सेवढ़ा एवं भाण्ड़ेर में 1 जुलाई को होने वाले मतदान कार्य के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारियों के विशेष प्रशिक्षण को संबंधित कर रहे थे।
वृन्दावन धाम दतिया में आयोजित विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कमलेश भार्गव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री यूएन मिश्रा सहित मास्टर ट्रेनर्स एवं संबंधित अधिकारी सहित दोनो जनपद पंचायतों में मतदान सम्पन्न कराने हेतु नियुक्त पीठासीन अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री कुमार ने प्रशिक्षण को संबंधित करते हुए कहा कि म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार जिले में दो चरणों में मतदान होना था। जिसमें से प्रथम चरण का मतदान दतिया जनपद में हो चुका है जबकि 1 जुलाई को सेवढ़ा एवं भाण्ड़ेर जनपद पंचायतों में मतदान होगा। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि 1 जुलाई को निर्धारित समय पर मतदान शुरू हो यह सुनिश्चित करें।

मतदान के दौरान पूरी पारदर्शिता एवं सतर्कता भी बरतें। उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र में आने वाले प्रत्येक मतदाता को विश्वास दिलायें कि वह स्वतंत्र एवं निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी पूरे आत्म विश्वास के साथ मतदानकर्मी समन्वय बनाते हुए मतदान कार्य संपादित करायें। आयोग द्वारा पीठासीन अधिकारियों को जो दिशा निर्देश दिए गए है उनका भी भलीभांति अध्ययन कर लें।

कलेक्टर ने बताया कि प्रथम चरण की अपेक्षा द्वितीय चरण में सेक्टर अधिकारियों की संख्या बढ़ाई गई है। पूर्व की अपेक्षा अब एक सेक्टर अधिकारी के पास अधिकतम पांच मतदान केन्द्र होंगे। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों से कहा कि मतदान प्रक्रिया संपादित कराने में किसी को शंका या समस्या हो तो वह प्रशिक्षण के दौरान बतायें। जिससे मौके पर ही प्रशिक्षण में निराकरण किया जा सके। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारियों द्वारा रखे गए प्रश्नों का जबाव दिया गया। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी मतदान के दिन मतदान समाप्ति के वक्त अर्थात तीन बजे इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मतदान केन्द्र पर मतदान हेतु उपस्थित होने वाले मतदाताओं की लाईन में अंतिम व्यक्ति से टोकन प्रदाय करें। जिससे समय पर मतदान केन्द्र पर उपस्थित होने वाला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सके।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading