मुस्लिम युवा मोर्चा सैपऊ ने मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी सैपऊ को उर्दू विषय के 1000 पद करवाने के लिए सौंपा ज्ञापन | New India Times

यूसुफ खान, ब्यूरो चीफ, धौलपुर (राजस्थान), NIT:

मुस्लिम युवा मोर्चा सैपऊ ने मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी सैपऊ को उर्दू विषय के 1000 पद करवाने के लिए सौंपा ज्ञापन | New India Times

मुस्लिम युवा मोर्चा सैपऊ ने मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी सैपऊ को उर्दू विषय के 1000 पद करवाने के लिए ज्ञापन सौंपा है.
मुस्लिम युवा मोर्चा सैपऊ के अकबर उस्मानी ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री बजट घोषणा अनुसार उर्दू के 1000 पद सर्जित किए जाने हैं मगर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही एवं उदासीनहीनता के कारण पूरे राजस्थान में केवल 309 उर्दू अध्यापक के पद सृजित किए हैं जबकि राजस्थान में अल्पसंख्यक समुदाय बहुत मात्रा में निवास करता है एवं राजकीय विद्यालयों में अपने बच्चों को अध्ययन करवा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री महोदय की घोषणानुसार 10 छात्र छात्राओं द्वारा तृतीय भाषा उर्दू विषय चयन करने पर एक पद उर्दू का विद्यालय में मुजित किया जाऐगा एवं प्राइमरी कक्षा 1 से 5 तक तृतीय भाषा उर्दू का चयन करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 20 होती है तो वहां भी एक पद दिया जाएगा एवं माननीय मुख्यमंत्री की अन्य बजट घोषणानुसार इस वर्ष रीट भर्ती में 1000 उर्दू पद सुजित किए जाते हैं मगर इसके बावजूद स्टाफिंग पैटर्न में पूरे राजस्थान में 309 पद एवं धौलपुर जिले एवं सैपऊ उपखंड में जीरो पद सृजित हुए हैं जो कि माननीय मुख्यमंत्री बजट घोषणा के विपरीत हैं है। जबकि राजस्थान में अधिकतर जिलों में एवं धौलपुर जिले में अल्पसंख्यक समुदाय बहुतायात मात्रा में निवास करते है एवं राज्य सरकार अल्पसंख्यक संरक्षण अल्प भाषा संरक्षण का वचन देती है. राजस्थान में उर्दू के 1000 के पद सृजित किए जाएँ जिसमें से धौलपुर जिले एवं सैपऊ में भी उर्दू विषय के पद सृजित किए जायें। और बताया गया कि नए सत्र में बीकानेर निदेशालय शिक्षा विभाग द्वारा निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों की मांग की गई है, तृतीय भाषा उर्दू की पाठ्य पुस्तकों की भी मांग करवाने की बात रखी.

ज्ञापन देने वालों में अकबर उस्मानी, भूरा शाह उपसरपंच, पप्पू खान, सईद कुरैशी, रहीमुद्दीन मलिक, भूरा खां, अबरार खान, एडवोकेट हजरत, मनीष खां, इस्लाम सर, नाजिम मलिक, मुस्लिम युवा मोर्चा कमेटी के सदस्य शामिल रहे.

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading