साइबर ठगों ने महिला के खाते से निकाले 13 लाख 50 हजार रुपये, ग्वालियर साइबर सेल ने एक ठग को इटावा से किया गिरफ्तार | New India Times

गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

साइबर ठगों ने महिला के खाते से निकाले 13 लाख 50 हजार रुपये, ग्वालियर साइबर सेल ने एक ठग को इटावा से किया गिरफ्तार | New India Times
सुधीर अग्रवाल, एसपी सायबर सेल

एक महिला के भारतीय स्टैट बैंक बचत खाते पर इंटरनेट बैंकिंग सुविधा रजिस्टर्ड कर शातिर ठग ने 3 बार ट्रांजेक्शन कर खाते से 13 लाख 50 हजार रूपये की रकम निकाल ली और महिला को बैंक खाते से रूपये निकालने का पता उस समय लगा जब पीडि़ता ने बैंक स्टेटमेंट निकलवाने के लिये अपने बेटे को बैंक भेजा। यहां बैंक खाते में महज 3 हजार रूपये ही जमा थे। ठगी का पता चलते ही महिला ने इस मामले की शिकायत राज्य साइबर सेल ग्वालियर में दर्ज कराई। महिला की शिकायत पर कार्यवाही करते हुए एक ठग को इटावा से गिरफ्तार कर लिया है जबकि ठगी के मास्टरमाइंड की तलाश की जा रही है. पूरा गैंग बिहार के समस्तीपुर से जुड़ा हुआ है। एक टीम बिहार भेजी जा रही है।

साइबर सेल से मिली जानकारी के अनुसार दतिया निवासी 45 वर्षीय महिला का पीतांबरा रोड स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में बचत खाता है। उक्त खाते में साढ़े तेरह लाख रुपए की रकम महिला ने जमा कर रखी थी। महिला के बैंक खाता नंबर की जानकारी हासिल कर ठग ने बचत खाते पर इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा रजिस्टर्ड कर उसके खाते में जमा साढ़े तेरह लाख रुपए की नगदी तीन बार ट्रांजेक्शन कर निकाल कर आपने खाते में ट्रांसफर कर ली। रकम ट्रांसफर किए जाने का महिला के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कोई मैसेज भी नहीं आया। कुछ दिन पहले ठगी की शिकार बनी महिला ने किसी काम के चलते बैंक का स्टेटमेंट निकलवाया तो पता चला कि उसके खाता में सिर्फ तीन हजार रुपए ही जमा हैं। शेष रकम निकाल ली गई है। रकम निकाले जाने का पता चलते ही महिला के पैरों तले जमीन खिसक गई। महिला ने तत्काल इस मामले की शिकायत ग्वालियर आकर साइबर सेल में की।

पीडि़ता की शिकायत के बाद इस मामले की पड़ताल से पता चला है कि महिला के खाते से 3 बार में रकम समस्तीपुर बिहार के एक बैंक खाते में ट्रांसफर की गयी है। पुलिस लगातार ठग के खाते पर नजर रख रही थी। कुछ दिन बाद ठग ने साढे तीन लाख रूपये इसी खाते से इटावा में रहने वाले एक आरोपी के खाते ट्रांसफर किये थे। इस ट्रांजेक्शन का पता चलते ही सायबर टीम के जवानों ने इटावा निवासी आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गये आरोपी से पूछताछ में बताया कि बैंक खाते, एटीएम व ओटीपी की जानकारी उसने प्रवास के दौरान महिला के बेटे से हासिल की थी और इसके बाद उसके दोस्त ने ठगी को अंजाम दिया था। बिहार के समस्तीपुर में रह रहे मुख्य आरोपी की तलाश में पुलिस पार्टी रवाना हो गयी है।
ग्वालियर के राज्य सायबर जोन एसपी सुधीर अग्रवाल का कहना है कि दतिया निवासी महिला के भारतीय स्टैट बैंक के खाते से ठगों ने 13 लाख 50 हजार रूपये इंटरनेट बैंकिंग की मदद से निकाली थी। इस ठगी में शामिल एक आरोपी को इटावा से गिरफ्तार कर ठगी के मुख्य आरोपी की तलाश की जा रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading