शमशान घाटों में रखे अस्थि कलशों को डोटासरा चेरिटेबल ट्रस्ट पहुंचाएगा हरिद्वार | New India Times

अशफाक कायमखानी, सीकर/जयपुर (राजस्थान), NIT:

शमशान घाटों में रखे अस्थि कलशों को डोटासरा चेरिटेबल ट्रस्ट पहुंचाएगा हरिद्वार | New India Times
फाइल फोटो

कोराना महामारी के प्रकोप के चलते एक तरफ जहाँ अपनों को खोने का गम है वहीं दूसरी तरफ अस्थि कलशों के हरिद्वार नहीं पहुंचाने की चिन्ता सताने लगी है। कोरोना काल में आमजन की लगातार बढ़ती चुनौतियों के बीच मोहन सिंह डोटासरा चेरिटेबल ट्रस्ट ने नई मुहिम अपने हाथ में ली है। इसके तहत पहले चरण में लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अस्थि विसर्जन के लिए बैंक शुरू करने की योजना शुरू की है। इसके तहत सभी श्मशान घाट प्रबंधकों को अस्थि कलशों को सुरक्षित रखने को लेकर चर्चा की जाएगी। यदि कही कलशों को रखने के लिए जगह की कमी है तो जगह चिन्हित कर अस्थि कलशों को एक सुरक्षित स्थान पर रखवाया जाएगा। इसके बाद ट्रस्ट की ओर से सभी कलशों को हरिद्वार भी पहुंचाया जाएगा। ट्रस्ट की ओर से जल्द इसके लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा।
सीकर जिले में अभी किसी भी सामाजिक संगठन ने इस तरह की कवायद शुरू नहीं की है। आमजन की भावनाओं को समझते हुए ट्रस्ट ने यह मुहिम हाथ में ली है। ट्रस्ट सचिव अभिलाष डोटासरा का कहना है कि पहले इस योजना को लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शुरू किया जाएगा। इसके बाद जिले के अन्य ब्लॉकों से भी अस्थि कलश मिलते है तो उनके भी बैंक में जमा करवाया जाएगा।

जाजोद में कोविड अस्पताल में दिए 20 बेड—
ट्रस्ट की ओर से पिछले दिनों जाजोद कोविड अस्पताल के लिए दो लाख रुपए की लागत से 20 बेड दिए थे। कुल तीस बेड मे बाकी दस बेड जाजोद के मरहूम इब्राहिम खा पहाड़ियान परिवार ने दिये थे। इससे जाजोद कोविड अस्पताल जिले में सबसे पहले शुरू हो सका। ट्रस्ट की ओर से गांवों को सेनेटाइज करवाने के साथ मास्क भी बंटवाए जा रहे हैं।
लाकडाउन की वजह से अस्थि कलश हरिद्वार नहीं पहुंच पा रहे हैं। कई लोग इसको लेकर बेहद चिन्तित भी है। ऐसे में ट्रस्ट ने अब अस्थि कलशों को अपने खर्चे पर हरिद्वार पहुंचाने की मुहिम शुरू की है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading