किशोर व किशोरियों को समझदार व जिम्मेदार बनाने के लिए शिक्षिकाओं का उड़ान तारा प्रशिक्षण का हुआ समापन | New India Times

यूसुफ खान, ब्यूरो चीफ, धौलपुर (राजस्थान), NIT:

किशोर व किशोरियों को समझदार व जिम्मेदार बनाने के लिए शिक्षिकाओं का उड़ान तारा प्रशिक्षण का हुआ समापन | New India Times

बाड़ी उड़ान तारा शिविर का आगाज जिला कलेक्टर की प्रेरणा से आई पी ई ग्लोबल व मंजरी फाउंडेशन के माध्यम से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बाड़ी में पांच दिवसीय उड़ान तारा शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का समापन किया गया। समापन सत्र में मुख्य अतिथि स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य हरिओम सिंह सिकरवार रहे।अध्यक्षता मुख्य प्रशिक्षक राजेश कुमार शर्मा ने की।इस अवसर पर प्रधानाचार्य ने बताया कि जिला कलेक्टर धौलपुर की प्रेरणा से पूरे राजस्थान में केवल धौलपुर जिले के किशोर किशोरियों की बढ़ती उम्र की समस्याओं के समाधान के लिए सम्पूर्ण जिले के माध्यमिक व उच्च माध्यमिक व उच्च प्राथमिक स्तर के समस्त विद्यालयों में उड़ान तारा प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जा रहा है।
मुख्य प्रशिक्षक राजेश कुमार शर्मा ने बताया के इस 10 से 19 वर्ष तक के किशोर किशोरियों में शारीरिक मानसिक व भावनात्मक बदलाव तेजी से होते हैं अतः उनमें विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ने लगता है लेकिन इस उम्र में उनमें अच्छे बुरे की समझ नहीं होती अतः उन्हें इस उम्र में एक योग्य पथ प्रदर्शक की आवश्यकता होती है इसलिए उन्हें एक जिम्मेदार वह समझदार नागरिक बनाने के लिए सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है जिससे वे इस उम्र में कहीं भटक न जाएं ।
मुख्य प्रशिक्षक राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से किशोर किशोरियों में होने वाले शारीरिक परिवर्तन व प्रजनन संबंधी जानकारी गर्भधारण, सुरक्षित यौन संबंध ,गर्भनिरोध ,जेंडर, लिंग और योनिकता, मासिक धर्म, आरटीआई, एसटीआई और गैर संचारी रोग मानसिक स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी जानकारी प्रदान की गयी।ब्लॉक कोऑर्डिनेटर ममता मथुरिया ने बताया कि प्रशिक्षण दो चरणों में चलाया जा रहा है तथा कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत मास्क उचित दूरी व सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था की गई । तथा साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा गया।
इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षक के रूप में राजेश कुमार शर्मा, राकेश कुमार शर्मा सन्दीप कुमार शर्मा सुनील दत्त शर्मा मीना शर्मा पिंकी पचौरी अनिता पिप्पल,पुष्टि शर्मा,सुमन शर्मा,प्रीति परमार,प्रियंका नरवरिया इंद्रा कुमारी,नेहा शर्मा,कीर्ति गर्ग ,सुशीला जादौन,रेखा वर्मा,कांता खटीक,नीलम मीणा सहित अनेक विद्यालयों शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading