गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम में बालिकाओ और महिलाओं को किया सम्मानित

देश, राज्य, समाज

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, चंबल संभाग (मप्र), NIT:

मध्यप्रदेश शासन के गृह जेल संसदीय कार्य विधि विधायी मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा जी ने कहा कि जहां नारी का सम्मन होता है वहां देवताओं का वास होता है, नारी का सम्मान होगा तो संस्कृति का भी उत्थान होगा तथा जिस परिवार में नारी का सम्मान नहीं है उस परिवार में लक्ष्मी के रूप में धन का वास नहीं होगा। गृह मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा जी रविवार को दतिया में गहोई घर्मशाला में महिला एंव बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत पीसी एवं पीएनडीटी संवेदीकरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम का शुभारंभ गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा जी ने कन्या पूजन एवं सरस्वती पूजन से किया। गृह मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश देश का एक मात्र ऐसा राज्य है जहां शासकीय आयोजनों एवं कार्यक्रमों का शुभारंभ कन्या पूजन से किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की हैं। पंचायतों, नगरीय निकायों एवं अन्य क्षेत्रों में भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान कर विभिन्न पदों के माध्यम से समाज में सेवा करने का अवसर प्रदान किया है जो बेहतर कार्य कर रही है। व्यक्ति के जीवन पर मां, महात्मा और परमात्मा का का विशेष प्रभाव पड़ता है। मां को ब्रम्हा, विष्णु एवं महेश के रूप में देखा जाता है। बेटा-बेटी के लिए मां से बड़ा कोई चिन्तक नहीं होता है। माँ की आराधना करने एवं सम्मान देने से इन तीनों के एक साथ दर्शन होने के साथ आर्शीवाद भी प्राप्त होता है। दतिया को मातृ शक्ति के रूप में पहचाना जाता है, दतिया में जहां माँ पीताम्बरा पीठ खैरी वाला माता बड़ी माता और रतनगढ़ वाली माता भी है।

गृह मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा जी ने शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत बालिकाओं एवं महिलाओं को लाभान्वित किया जिसमें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के 10 प्रकरणों में लाड़ली लक्ष्मी योजना के 10 मेद्यावी छात्रा पुरस्कार योजना के तहत 11 बालिकाओं को लाभान्वित किया।

गृह मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा जी ने जागरूक रथ को चलाकर किया रवाना
गृह मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा जी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के कार्यक्रम में महिलाओं एवं बालिकाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक करने, कन्या भ्रूण हत्या रोकने हेतु जागरूक रथ को स्वयं चलाकर रवाना किया साथ में भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बिधौलिया जी सहित भाजपा जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

गृह मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा जी ने वार्ड 31 मे सीसी रोड का भूमि पूजन किया

मध्यप्रदेश शासन के गृह जेल संसदीय कार्य विधि विधायी मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा जी ने रविवार को वार्ड क्रमांक 31 में नगर पालिका परिषद दतिया द्वारा गल्ला मंडी के अंदर से राजीव नगर होते हुए 78.76 लाख की लागत की भाण्ड़ेर सेवढ़ा वायपास रोड़ तक पेवर ब्लाॅक सड़क नाली एवं पुलिया निर्माण का भूमिपूजन किया।गृह मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा ने इस मौके पर निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि उक्त कार्य समय सीमा में पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो। उन्होंने वार्ड वासियों एवं जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे भी निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर निगरानी रखें।

Leave a Reply