प्रकोष्ठ प्रभारी चुनाव दायित्वों को आपसी समन्वय के साथ समय पर पूरा करें: जिला निर्वाचन अधिकारी

देश, राज्य

हरकिशन भारद्वाज, ब्यूरो चीफ, सवाई माधोपुर (राजस्थान), NIT:

जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में नगर परिषद चुनाव के लिए जिले में गठित विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों एवं सहायक प्रभारियों की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रकोष्ठ प्रभारियों से अपने-अपने प्रकोष्ठ की कार्य योजना पर चर्चा करते हुए दी गई जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाने के लिए सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों को मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव का कार्य समयबद्ध कार्यक्रम है, इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी संबंधित अपने अपने कार्य को समय पर एवं गुणवत्ता के साथ पूरा करें। आपसी समन्वय एवं टीम भावना के साथ दिए गए दायित्वों को पूरा किया जाए। उन्हांेने कोविड गाइड लाइन की पालना करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के संबंध में भी निर्देश दिए।
बैठक में मतदान दलों के प्रशिक्षण, मतदान दलों के गठन के साथ ही अन्य प्रकोष्ठों के संबंध में निर्देश देते हुए त्वरित कार्य करने की बात कही। समीक्षा बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्रों पर सामान्य आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता के संबंध में भी संबंधित प्रभारी को निर्देश दिए। बैठक में स्टोर प्रभारी, पहचान पत्र प्रभारी को पूरी तैयारियों के साथ कार्य के निर्देश दिए।
प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन ने आचार संहिता पालना प्रकोष्ठ के प्रभारी को निगरानी रखने एवं कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बिना अनुमति लगाए गए झंडे बैनर आदि के संबंध में कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में ग्रुपिंग चार्ट प्रभारी एवं रूटचार्ट प्रकोष्ठ के प्रभारी को ग्रुपिंग रूटचार्ट तैयार करने, वाहनों की आवश्यकता के अनुसार अधिग्रहण संबंधी कार्यवाही के निर्देश भी दिए।
बैठक में रसद अधिकारी को राशन सामग्री, अल्पाहार, प्रशिक्षण के दौरान आवश्यक सामग्री की उपलब्धता, सामग्री के बेग तैयार करने सहित अन्य तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार लेखा प्रकोष्ठ, शिकायत एवं कंट्रोल रूम प्रकोष्ठ के प्रभारी से अपने प्रकोष्ठ को मजबूत बनाते हुए सभी कार्याे को त्वरितता से पूरे करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार वाहन व्यवस्था प्रकोष्ठ के प्रभारी को वाहनों की आवश्यकता, उपलब्धता एवं अन्य स्थिति की पहचान सुनिश्चित करते हुए वाहनों के अधिग्रहण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में लेखा प्रकोष्ठ, स्टोर एवं ईवीएम, मतपत्र से संबंधित प्रकोष्ठ के प्रभारियों को पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए।
सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों से उन्होंने बिंदूवार समीक्षा करते हुए अपने-अपने प्रकोष्ठ के कार्याे को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से सवाल जवाब करते हुए कार्याे को गति देने के निर्देश दिए।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी भवानी सिंह पंवार, आरएए बीएल रमन, सीईआंे जिला परिषद सुरेश कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह कानावत, एसडीएम सवाई माधोपुर कपिल शर्मा सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी एवं सहायक प्रभारी उपस्थित थे।

Leave a Reply