अकबरपुर नगरपालिका की हजारों लीटर पानी रोज़ बर्बाद कर रहे हैं एक प्रधानाचार्य

देश, राज्य

गणेश मौर्य, ब्यूरो चीफ, अंबेडकर नगर (यूपी), NIT:

जल संरक्षण पर राज्य सरकार का जोर है, जल बचाने के लिए नगरपालिका अकबरपुर प्रशासन अधिकारी योजना बना रहे है और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अक्सर मन की बात के दौरान जल संरक्षण को लेकर कई अहम बातें बतायी जाती हैं कि हम ज्यादा से ज्यादा जल कैसे बचाएं इसके तरीके बताए जाते हैं लेकिन यहां तो जल को बर्बाद करने की पूरी जिम्मेदारी एक स्कूल के प्रधानाचार्य ने ले रखी है।
जी हां, हम बात कर रहे हैं अकबरपुर नगर पालिका क्षेत्र के तमसा मार्ग मिरानपुर की सेंट जीवियस स्कूल के बगल स्थित ह्रदय नारायण मिश्राकी जो खूब पानी बर्बाद कर रहे हैं और सरकार की जल संरक्षण योजना को बर्बाद करने पर तुले हैं। काफी दिनों से क्षेत्र में इनके द्वारा जल बर्बादी की शिकायतें हो रही थी मगर इन्हें किसी प्रकार का फर्क नहीं पड़ा। हृदय नारायण मिश्रा द्वारा अपने सागौन के बगीचे की सिंचाई के लिए 24 घंटे पानी खुला रखते हैं जिसके कारण आगे के कुछ घरों में सप्लाई में दिक्कतें आ रही हैं। लोगों ने बताया कि पानी हर वक्त बहता रहता है जिसके कारण हजारों लीटर पानी सड़कों पर इधर-उधर बर्बाद होता रहता है, नगर पालिका के कर्मचारी भी दिन में कई बार इस मार्ग से गुजरते हैं लेकिन आज तक किसी ने जल की बर्बादी को लेकर गंभीर नहीं हुए।
फिलहाल इस समस्या से पानी की बर्बादी तो होती ही है इसी के साथ पानी इकट्ठा होने के कारण पानी में बैठने वाले मच्छरों से बीमारी का भी खतरा बढ़ रहा है।
इस संबंध में नगर पालिका अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामला संज्ञान में आया है, आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply