चाट हैल्थ इश्यू ग्रुप ग्वालियर की बैठक आयेजित, कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों को 11 सूत्रीय मांग पत्र देने पर बनी सहमति

देश, राज्य, समाज

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

चार्ट हेल्थ इश्यू, ग्रुप ग्वालियर की एक बैठक बहोड़ापुर मेवाती मोहल्ले के आगनबाडी केंद्र पर आयेजित की गई जिसकी अध्यक्षता देवेन्द्र सिंह कुशवाह, एक्टीविस्ट ने की। विशेष अतिथि के रूप में श्रीप्रकाश सिंह निमराजे अध्यक्ष गोपाल किरन समाजसेवी संस्था, आशा बहरानी आशा जिला प्रशिक्षक उपस्थित थीं। बैठक का संचालन जहाॅआरा (सीसी विडियो वोलेन्टियर, गोवा) ने किया। प्रारंभ में सभी ग्रुप के साथियों का परिचय हुआ।
जहाॅआरा ने पिछली बैठक में लिये गये निर्णय की समीक्षा करते हुये बताया कि विगत समय क्षेत्र में जाकर आँगनबाड़ी की विजिट के अनुभवों को सभी के बीच रखा जिसमें उन्होंने बताया कि देश में जब से कोरोना महामारी आई है उसके बाद से आंगनबाडी में सुधार हेतु डिमांड कर रहे हैं। उस मुद्दे पर निर्णय लिया गया कि ग्वालियर के कलेक्टर सहित महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थय विभाग के प्रमुख अधिकारीयों को आंगनवाडी केन्द्रों में सुधार हेतु 11 सूत्रीय मांग पत्र एवं ज्ञापन दिये जाएगा।

प्रमुख मांगें:

1.आंगनवाडी केंन्द्रों में उपलब्ध कराई जाने वाली मेडिसिन (दवायें), किट की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाये जिसमें उपलब्धता का भी उल्लेख किया जाये।2. आंगनवाडी केंन्द्रों में केेैल्शियम, आयरन, बुखार की दवा, बच्चों की खांसी की दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाये। 3. आंगनवाडी केंन्द्रों में लक्ष्य समूह के लिये बैठने की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।4 .आंगनवाडी कार्यकर्ता/सहायिका आदि को मेडीसिन के संदर्भ में उन्मुखीकरण प्रशिक्षण दिया जाना सुनिश्चित किया जाये। 5. आंगनवाडी केंन्द्रों में आंगनवाडी से संम्बधित सामान ही उपलब्ध रहे। अन्य किसी का सामान रखना प्रतिबन्धित किया जाये। 6. आंगनवाडी केंन्द्रों में मंगलवार के दिन बच्चों को प्रदान किये जाने वाले पोषण आहार को कोराना काल से दिये जाने वाली मटरी की गुणवत्ता को सुधारा जाये जो वर्तमान में दी जा रही है वह खाने योग्य नहीं है। 7. आंगनवाडी केंन्द्रों में टीकाकरण के समय बैठने की व्यवस्था पर्याप्त हो। 8. आगंनबाडी कार्यकर्ताओं की चुनाव में ड्यूटी नहीं लगाई जाये इससे आगनबाडी का कार्य प्रभावित होता है। 9.आंगनवाडी केंन्द्रों में कार्यकर्ता का पूरे समय रहना अनिवार्य किया जायें, यदि कुछ समय के लिये बाहर जाती हैं तोे कार्यकर्ता का लिखित आवेदन केन्द्र में रहे।10 .आशा कार्यकर्ता द्वारा गर्भवती महिलाओं को हास्पीटल ले जाते समय उनको हास्पीटल के अन्दर जाने की अनुमति दी जाये साथ ही उनके अभिभावक/पति के आने के बाद ही उनको घर जाने की अनुमति दी जाये। 11 .आशा कार्यकर्ता को परिचय पत्र प्रदान किया जाये। अन्य कई मुद्दों पर विस्तार पूर्व चर्चा की गई। इस बैठक में प्रमुख लोग उपस्थिति रहे जिन्होंने अपनी बात रखते हुये सक्रिय भागीदारी की जिसमें कि उपस्थित सदस्यों के नाम इस प्रकार हैं:
1.रूबी शुक्ला, जिला प्रशिक्षक 2 .आमीन खान (एडवोकेट, म.प्र,उच्च न्यायालय, ग्वालियर), 3. मीनाफ खान, (आशा वर्कर बहोड़ापुर ग्वालियर ) 4. देवेन्द्र सिंह कुशवाह, 5.श्रीप्रकाश सिंह निमराजे, अध्यक्ष, गोपाल किरन समाजसेवी संस्था), 6.आशा बहरानी, जिला प्रशिक्षक ग्वालियर 7. डा.पुरूषोतम अर्गल, सोशल वर्कर ग्वालियर 8. रेखा रजक (आंगनवाड़ी सहायिका बहोड़ापुर ग्वालियर), 9 जहांआरा (सामुदायिक संववदाता ग्वालियर), 10 आशा गौतम 11 लक्ष्मी सिंह आदि बैठक में उपस्थित हुए। आभार प्रदर्शन रूबी शुक्ला द्वारा किया गया।

Leave a Reply