उम्मीदवार एवं राजनैतिक दल आचार संहिता का पूर्ण रूप से पालन करें, व्यय प्रेक्षक श्री सिंह ने उम्मीदवारों की बैठक में दिए निर्देश

देश, राज्य

पवन परूथी/गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

भाण्ड़ेर विधानसभा क्षेत्र (अ.जा.) में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी देने एवं आदर्श आचरण संहिता का पालन किए जाने हेतु व्यय प्रेक्षक श्री वृज सिंह (आईआरएएस 2015) की अध्यक्षता में भाण्ड़ेर में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ता की बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में भाण्ड़ेर विधानसभ निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निग आॅफीसर सिंह अरविन्द माहौर, सहायक रिटर्निग आॅफीसर श्री सूर्यकांत त्रिपाठी सहित चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ता उपस्थि थे।
निर्वाचन व्यय प्रेक्षक श्री सिंह ने बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सभी उम्मीदवार एवं राजनैतिक दलों को आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता का पूर्णतः पालन करना है। उन्होंने निर्वाचन के दौरान व्यय की जाने वाली राशि के संबंध में भी जानकारी दी। श्री सिंह ने सभी उम्मीदवरों एवं राजनैतिक दलों से कहा कि आमसभा, नुक्कड़ सभायें, रैली, जुलूस निकालने से पहले अनुमति आवश्यक रूप से लें और अनुमति मंे दी गई शर्तो का शतप्रतिशत पालन भी करें। इसके साथ-साथ कोविड़-19 की गाईड लाईन का भी पालन करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उम्मीदवार को निर्वाचन के दौरान संचालित होने वाली गतिविधियों की डीवीडी तैयार कर 24 घंटे के अंदर जिला निर्वाचन कार्यालय एवं रिटर्निग आॅफीसर भाण्ड़ेर को भी उपलब्ध कराई जाए। श्री सिंह ने कहा कि उम्मीदवार एवं राजनैतिक दल उनके द्वारा आयोजित किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों में भाग लेने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग कराये। प्रत्येक व्यक्ति मास्क का उपयोग करें और कार्यक्रम स्थल पर सेनेटाईजर और हैण्ड़ ग्लब्स की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जावे।
उम्मीदवार 10 हजार तक की राशि नगद व्यय कर सकेंगे
व्यय प्रेक्षक ने निर्देश दिए कि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार ऐसा कोई संदेश न डाला जाए जिससे आचार संहिता का उल्लंघन हो। उन्होंने बताया कि 22 अक्टूबर को प्रातः 10.30 बजे से पाॅलीटैक्निक काॅलेज मेें ईव्हीएम मशीन की कमीशनिंग का कार्य होगा। इस दौरान सभी उम्मीदवार उपस्थित हो सकते है। श्री सिंह ने बताया कि सभी उम्मीदवारों को निर्वाचन व्यय हेतु पृथक से बैंक अकाउंट खोला गया है। 10 हजार तक राशि नगद और इससे अधिक की राशि चैक के माध्यम से खर्च करनी होगी। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों को दिए गए व्यय रजिस्टर में प्रतिदिन के खर्चे का संघारण करना होगा। शैडो रजिस्टर, अभ्यर्थी व्यय रजिस्टर का मिलान 23, 27 एवं 31 अक्टूबर को किया जायेगा। जिस पर व्यय प्रेक्षक हसताक्षर करेंगे।

Leave a Reply