दूर दराज से आये भक्तों ने सर्व धर्म प्रेरक निराले बाबा का मनाया जन्म दिवस, रतलाम के निकट ग्राम धामनोद में बनाया गया है पशु पक्षी हॉस्पिटल

देश, राज्य, समाज

रहीम शेरानी/ अब्दुल कुद्दुस शेख, झाबुआ/रतलाम (मप्र), NIT:

रतलाम मध्यप्रदेश दिव्यानंद निराले बाबा पशु पक्षी हॉस्पिटल के विशाल परिसर में समन्वय मिशन के प्रेरक जैनाचार्य दिव्यानंद सूरीश्वर जी महाराज साहब निराले बाबा जी का अवतरण दिवस सादगीपूर्ण रूप से मनाया गया।
संकल्प शक्ति सर्वोपरि धन है शुभ संकल्प का बीजारोपण मन मंदिर में किए बिना हम किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं उक्त विचार राष्ट्र संत दिव्यानंद सूरीश्वर जी महाराज साहब निराले बाबा धर्म सभा को संबोधित करते कहा कि संकल्प शक्ति सर्वोपरि शक्ति है जिसके माध्यम से आत्मा की अनंत शक्ति को जागृत किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि जितना संकल्प बड़ा होगा अदम्य साहस के साथ कठोर परिश्रम के साथ समर्पित हो जाए तो सफलता चरण चूमती है।
निराले बाबा ने कहा कि धन वैभव और पद से व्यक्ति बड़ा नहीं होता है निष्काम निस्वार्थ भावों से फौलादी संकल्प सामान्य व्यक्ति को भी विश्व पूज्य बना देता है
राष्ट्रसंत ने स्पष्ट कहा कि जो यह सोच लेता है मैं सर्वस्व न्यौछावर कर के भी संकल्प की रक्षा करूंगा मान अपमान में पीछे नहीं हटूंगा वही सच्चा धार्मिक कहलाने का अधिकारी है।

जावरा जिला रतलाम से पधारे किराणा एसोशियेशन के अध्यक्ष संजय सुराणा ने कहा कि कठोर संकल्प के सहारे राजस्थान बीकानेर में जन्म लेकर अटल संकल्प के साथ जवानी भरी उम्र में दीक्षा लेकर युवा जन चेतना के प्रेरक बन गये उनहोंने कहा कि आज से पन्द्रह दिन पहले जबरदस्ती मेरे दोस्त मित्रों के कहने पर निराले बाबा जी के दर्शन वंदना करने आया ओर में इन्हीं का बन गया संयोग से मेरा भी गुरु जी के साथ जन्म दिवस आना ये मेरा सौभाग्य है।
जन्म दिवस के उपलक्ष में सभी गुरु भक्तों ने पशु पक्षियों की सेवा का संकल्प लिया साधना दिवस के रुप में अवतरण दिवस मनाया गया जावरा जिला रतलाम से पधारे विजय राठौड ने विचार व्यक्त किए । जावरा जिला रतलाम से पधारे राजेन्द्र मारवाड़ी ने गुरु भक्ति का भजन प्रस्तुत किये लेकिन भजनों के द्वारा भक्त जनों को सम्मोहित कर लिया।
काफी गुरु भक्तों का आगमन हुआ लेकिन अवतरण दिवस सादगी से मनाया गया।
जावरा जिला रतलाम से पधारे रामचंद्र अग्रवाल ने कहा कि आज निराले बाबा जी का अवतरण दिवस है तो 17 अक्तूबर को महाराजाश्री अग्रसेन की जन्म जयंती है । जो कि आज अद्भुत संयोग की बात है। राकेश गुप्ता ने पधारें हुए गुरु भक्त जनों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply