खीरी में हुआ मिशन शक्ति का आगाज, जिला मुख्यालय पर आयोजित हुआ भव्य कार्यक्रम

देश, राज्य, समाज

वी.के.त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

शनिवार को शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन खीरी में मिशन शक्ति का आगाज हुआ। जिला मुख्यालय पर मिशन शक्ति के शुभारंभ पर एक भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसका शुभारंभ भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व धौरहरा सांसद रेखा अरुण वर्मा ने जिला पंचायत अध्यक्ष सुमन नरेंद्र सिंह, विधायक योगेश वर्मा,मंजू त्यागी, जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, नोडल अधिकारी सुजाता सिंह, डीएम एसपी एवं सीडीओ के साथ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में बालिकाओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर अधिकारियों ने अभिनंदन एवं स्वागत किया। धरोहर सांस्कृतिक दल के प्रमुख उमेश तिवारी ने अपने साथी कलाकारों के साथ महिला परक योजनाओं पर आधारित एवं महिला सशक्तिकरण से ओतप्रोत शिक्षाप्रद नाट्य प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ नमिता श्रीवास्तव ने किया।
भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व सांसद रेखा अरुण वर्मा ने मिशन शक्ति की प्रासंगिकता पर विस्तार से प्रकाश डाला। केंद्र व प्रदेश सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए दृढ़ संकल्पित है। महिलाओं के सर्वांगीण विकास एवं स्वावलंबन के लिए नित नए कदम उठा रही है। उन्होंने कहा महिलाएं जितना सशक्त होंगी। उतनी ही तीव्रता के साथ सशक्त समाज की स्थापना होगी। उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी योग्यता का परिचय देते हुए पूरे देश का मान सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि बेटियां अपनी शक्ति को पहचाने आगे बढ़े। उन्होंने सफल महिलाएं समाज के लिए रोल मॉडल बने ताकि लोग बेटियों के पैदा होने पर खुशियां मनाएं।
विधायक श्रीनगर मंजू त्यागी ने कहा कहा कि महिलाएं अपनी शक्ति को पहचाने। नारियों को मजबूत करने के लिए सरकार ने नए कदम उठा रही है। उन्होंने कहा नारी एक साथ दो परिवारों की जिम्मेदारी का निर्वहन करती है।
जिले की नोडल अधिकारी वरिष्ठ आईपीएस सुजाता सिंह ने कहा कि मिशन शक्ति को सफलता के आयाम तक पहुंचाए जाने में आप सबका सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं से अपील की कि पूरे उत्साह, उमंग एवं ऊर्जा के साथ इस अभियान को सफल बनाकर सरकार के सपने को साकार करें।
डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने उपस्थित सभी महिलाओं को शारदीय नवरात्र की शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि मिशन शक्ति आज शारदीय नवरात्र की प्रतिपदा से प्रारंभ होकर वासंतिक नवरात्र तक शासन द्वारा नियत की गई महिला सशक्तिकरण से संबंधित विविध गतिविधियां एवं कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिससे सरकार का नारी सुरक्षा, नारी सम्मान एवं नारी स्वावलंबन का सपना साकार होगा। बताया कि 24 विभागों के अंतर विभागीय समन्वय से मिशन शक्ति के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बेटियां किसी से कमतर नहीं है। उन्होंने महिलापरक सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाएं।
एसपी विजय ढुल ने मिशन शक्ति की प्रासंगिकता पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह मिशन 180 दिनों तक अलग-अलग निर्धारित थीम पर चलेगा। जिसका आज शारदीय नवरात्र की प्रतिपदा को शुभारंभ किया जा रहा है। इसमें शासन से ही सप्ताह एवं दिवस वार कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस मिशन के माध्यम से ऐसे समाज की स्थापना होगी, जहां नारियां अपने आपको सुरक्षित महसूस करे।
कार्यक्रम के अंत में सीडीओ अरविंद सिंह ने सभी अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं दृढ संकल्पित होकर किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकती है। जिसका जीता जागता उदाहरण धौरहरा सांसद है। उन्होंने कहा कि अंधकार तभी छूटेगा जब समाज में महिलाओं और बच्चियों के प्रति भेदभाव खत्म होगा।

मुख्य अतिथि: भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व धौरहरा सांसद रेखा अरुण वर्मा, विशिष्ट अतिथि : जिला पंचायत अध्यक्ष सुमन नरेंद्र सिंह, विधायक-सदर योगेश वर्मा, विधायक श्रीनगर मंजू त्यागी, नपाप अध्यक्ष निरुपमा मोनी बाजपेई, भाजपा जिला अध्यक्ष सुनील सिंह, चेयरमैन-अर्बन कोऑपरेटिव बैंक पुष्पा सिंह। जिले की नोडल अधिकारी आईपीएस सुजाता सिंह, डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह, एसपी विजय ढल, सीडीओ अरविंद सिंह, एसपी अरुण कुमार सिंह, डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव, बीएसए बुद्ध प्रिय सिंह, डीसी-एनआरएलएम अजय प्रताप सिंह, डीडी कृषि, जिला कृषि अधिकारी सत्येंद्र प्रताप सिंह। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, परिषदीय विद्यालय की महिला शिक्षिकाएं, महिला पुलिसकर्मी, आशा संगिनी, महिला कल्याण विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी।

जनप्रतिनिधियों ने दिखाई शक्ति मोबाइल को हरी झंडी, शहर के प्रमुख मार्गों से मिशन शक्ति का दिया संदेश

जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम के समापन के उपरांत जनप्रतिनिधियों ने शक्ति मोबाइल को संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह शक्ति मोबाइल शहर के प्रमुख मार्गों से होकर निकली। यह शक्ति मोबाइल प्रेसिडेंट लॉन से प्रारंभ होकर एलआरपी चौराहा, ओवर ब्रिज, रेलवे स्टेशन, संकटा देवी चौराहा, मेला मैदान चौराहा, इमली चौराहा,जीजीआईसी विलोबी हाल होते हुए पुलिस लाइन जा पहुंची। इस मौके पर एसपी विजय ढुल्ल में जानकारी दी कि इस शक्ति मोबाइल में 20 दोपहिया एवं 20 चौपहिया वाहन लगाए गए हैं। इसमें महिला कल्याण विभाग के छह एलईडी जागरूकता रथ भी शामिल है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से भी दिया गया मिशन शक्ति का संदेश

मिशन शक्ति पर आयोजित कार्यक्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में पंजीकृत सांस्कृतिक दल धरोहर सांस्कृतिक दल के प्रमुख उमेश तिवारी ने अपने साथी कलाकारों के साथ महिला परक योजनाओं पर आधारित एवं महिला सशक्तिकरण से ओतप्रोत शिक्षाप्रद नाट्य प्रस्तुति दी। जिसकी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की है।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की एलईडी वेन ने दिया मिशन शक्ति का संदेश
खीरी में मिशन शक्ति के आगाज के अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उ०प्र० लखनऊ द्वारा एक एलईडी वेन भेजी गई। जिसमें मिशन शक्ति का उद्देश्य प्रासंगिकता सहित महिला परियोजनाओं की जानकारी दी। यह एलईडी वेन अब गांव-गांव गली-गली जाकर लोगों को मिशन शक्ति एवं केंद्र एवं प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में लोगों को जागरूक करेगी की।

Leave a Reply