हर मतदान केन्द्र पर रहेंगे कोविड से बचाव के पुख्ता इंतजाम, भारत निर्वाचन आयोग के उप आयुक्त श्री जैन ने ग्वालियर-चंबल संभाग के
अधिकारियों की बैठक लेकर की उप चुनाव के तैयारियों की समीक्षा

देश, राज्य

संदीप शुक्ला/शिल्पा शुक्ला, ग्वालियर (मप्र), NIT:

हर मतदाता तक यह संदेश पहुँचाएँ कि कोविड संक्रमण को ध्यान में रखकर हर मतदान केन्द्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जिससे मतदाताओं में विश्वास कायम हो और वे निर्भीक होकर मतदान कर सकें। इस आशय के निर्देश भारत निर्वाचन आयोग के उप आयुक्त श्री सुदीप जैन ने ग्वालियर एवं चंबल संभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दिए। उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिये हर मतदान केन्द्र पर सुरक्षा के बेहतर इंतजाम करने के साथ-साथ जरूरत के मुताबिक वेब कास्टिंग करने पर भी विशेष जोर दिया।
सोमवार को यहाँ मोतीमहल स्थित मानसभागार में उप निर्वाचन आयुक्त श्री जैन ने मध्यप्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती वीरा राणा के साथ ग्वालियर एवं चंबल संभाग के संभागीय कमिश्नर व पुलिस महानिरीक्षक तथा दोनों संभागों के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षकों की बैठक लेकर विधानसभा उप चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की।
उप निर्वाचन आयुक्त श्री जैन ने कहा कोविड गाइडलाइन को ध्यान में रखकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों के साथ-साथ मतदाताओं की सुरक्षा के लिये भी पर्याप्त सुविधायें मुहैया कराई जा रही हैं। वोट डालने के लिये आने वाले हर मतदाता को हैण्ड ग्लब्स मुहैया कराए जायेंगे। साथ ही सेनेटाइजर, मास्क व थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी हर केन्द्र पर रहेगी। सम्पूर्ण मतदान केन्द्र परिसर को सेनेटाइज भी कराया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड गाइडलाइन को ध्यान में रखकर किए गए सुरक्षा इंतजामातों की जानकारी मतदाताओं तक भी पहुँचायें, जिससे वे मतदान के लिये प्रेरित हों। श्री जैन ने जानकारी दी कि मतदान दलों को पीपीई किट भी मुहैया कराई जायेंगीं। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये प्रभावी ढंग से स्वीप गतिविधियां चलाने की बात भी उन्होंने कही। साथ ही निर्देश दिए कि महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये विशेष प्रयास किए जाएं।
उप निर्वाचन आयुक्त श्री जैन ने यह भी निर्देश दिए कि चिन्हित वल्नरेबल बसाहटों में निवासरत मतदाता निर्भीक होकर मतदान कर सकें, इसके लिये उनके सतत संपर्क में रहें। साथ ही उन्हें भरोसा भी दिलाएं कि प्रशासन और पुलिस उनकी मदद के लिये तत्पर है। उन्होंने वल्नरेबिल्टी के लिये जिम्मेदार तत्वों के खिलाफ प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने पर भी विशेष बल दिया। श्री जैन ने दोनों संभागों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिये की गई तैयारियों एवं प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए जाएँ। साथ ही ऐसे मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी कराएँ और माइक्रोऑब्जर्वर तैनात करें। श्री जैन ने यह भी निर्देश दिए कि पूर्व के चुनावों में आपराधिक घटनाओं में लिप्त रहे लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने के साथ-साथ उन पर सख्त निगरानी रखें।
मध्यप्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती वीरा राणा ने कहा कि कोविड संक्रमण की चुनौती को ध्यान में रखकर विधानसभा उप निर्वाचन को चुनौती के रूप में लें और अपने प्रशासनिक कौशल का परिचय देकर स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराएँ।
ज्ञात हो ग्वालियर एवं चंबल संभाग के कुल 16 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में उप चुनाव होना हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 3 नवम्बर को मतदान एवं 10 नवम्बर को मतगणना होगी।
पोस्टल बैलेट पर विशेष ध्यान देने के निर्देश
भारत निर्वाचन आयोग के उप आयुक्त श्री सुदीप जैन ने सभी पात्र इच्छुक मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिए मताधिकार की सुविधा दिलाने पर भी विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा पात्र मतदाताओं तक पोस्टल बैलेट पहुँचाने पर विशेष ध्यान दें। जिला निर्वाचन अधिकारी इसका सत्यापन जरूर कराएँ। साथ ही यह सुनिश्चित कर लें कि सभी पोस्टर बैलेट वापस भी आ जाएं। ज्ञात हो इस बार 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, कोविड संक्रमित, दिव्यांग एवं विशेष सेवाओ में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।
स्मार्ट सिटी के कमाण्ड सेंटर का उपयोग चुनाव की मॉनीटरिंग में करें
भारत निर्वाचन आयोग के उप आयुक्त श्री सुदीप जैन ने मोतीमहल स्थित स्मार्ट सिटी के कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर का भी जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि इस सेंटर का उपयोग विधानसभा उप चुनाव की निगरानी में किया जाए।
चुनावी सभाओं पर निगरानी रखें और कोविड गाइडलाइन का कराएँ पालन
राजनैतिक दलों व अभ्यर्थियों द्वारा की जाने वाली सभाओं में भी कोविड गाइडलाइन का पालन कराने पर उप निर्वाचन आयुक्त श्री जैन ने विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि सभा स्थल पर लोगों के बैठने के लिये दो गज के अंतराल से गोल घेरे बनवाए जाएं। साथ ही आयोजकों को साफतौर पर बता दें कि सभा स्थल में प्रवेश व बाहर आने के अलग-अलग द्वार हों। सभा में शामिल होने वाले सभी प्रतिभागी मास्क पहनकर आएं और सभा स्थल की जितनी क्षमता हो उतने ही लोगों को बैठने की अनुमति दें। सेनेटाइजर की व्यवस्था भी पुख्ता रहे।
बैठक में पुलिस मुख्यालय से आए पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था श्री डी. श्रीनिवास वर्मा, संभाग आयुक्त ग्वालियर श्री आशीष सक्सेना व चंबल श्री आर के मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर श्री अविनाश शर्मा व चंबल श्री मनोज शर्मा तथा ग्वालियर के कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी सहित दोनों संभागों के सभी जिलों के कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक बैठक में मौजूद थे।

Leave a Reply