आदिवासी ग्राम चिरचिटा, पडरई बुजुर्ग के ग्रामीणों को नहीं मिली फसल बीमा राशि, फसल बीमा राशि न मिलने पर किसानों ने ग्रामसेवक पर लगाया लापरवाही का आरोप

देश, राज्य, समाज

राकेश यादव, देवरी/सागर (यूपी), NIT:

सागर जिले के देवरी विकासखंड के ग्राम पडरई बुजुर्ग एवं चिरचिटा के किसानों ने आरोप लगाया कि ग्रामसेवक आर.एस. जारौलिया द्वारा सर्वे कार्य में लापरवाही के कारण किसानों को फसल बीमा राशि नहीं मिल पाई। ग्राम सेवक कभी गांव मे नहीं आते और घर बैठकर समस्त कार्य करते हैं। अभी तक ग्राम का किसान पहचानता भी नहीं है जिससे किसानों को शासन की योजनाओं के जानकारी के अभाव में समय पर लाभ नहीं मिल रहा है। किसानों की फसलों मे कीटनाशक बीमारी लगने के कारण फसलें नष्ट हो जाती है। फसलों को समय पर उपचार न मिलने के कारण नष्ट हो रही हैं जिससे गांव का किसान बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है। शासन द्वारा मिलने वाली योजनाओं का गरीब आदिवासी किसानों को नहीं मिल पा रहा है। ग्रामसेवक की लापरवाही के कारण किसान आक्रोशित हैं।

इस संबंध में ग्रामसेवक को फील्ड पर भेजकर किसानों की समस्याओं का निराकरण करवाता हूं। चूकि कर्मचारियों की कमी के कारण यह स्थिति बनी हुई है: वरिष्ठ विस्तार अधिकारी देवेन्द्र श्रीवास्तव देवरी।

Leave a Reply