मेघनगर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक संपन्न, नवरात्रि में पूजा अर्चना के लिए 100 श्रद्धालुओं तक छूट, गरबा खेलने पर रहेगा प्रतिबंध

देश, राज्य, समाज

रहीम शेरानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:

झाबुआ जिले के मेघनगर में प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी नवरात्रि महोत्सव हिंदू धर्म की आस्था का महत्वपूर्ण त्यौहार 17 अक्टूबर से आयोजित होने जा रहा है।
हालांकि पुरुषोत्तम अधिक माह होने से नवरात्रि 1 माह देर से प्रारंभ होगी।

कोविड-19 के बढ़ते कहर को लेकर इस बार मध्य प्रदेश सरकार गृह मंत्रालय की ओर से नवरात्रि महोत्सव को लेकर विशेष गाइड लाइन जारी की है।
जारी गाइड लाइन को लेकर कलेक्टर रोहित सिंह ने जिला स्तरीय समीक्षा एवं शांति समिति की बैठक कर चुके हैं।
कलेक्टर रोहित सिंह के निर्देश पर मेघनगर पुलिस थाना परिसर में भी शांति समिति बैठक आयोजित की गई।
बैठक में मुख्य रूप से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एल एन गर्ग, तहसीलदार शक्ति सिंह चौहान,प्रशिक्षु डी.एस.पी. विवेक शर्मा, नगर परिषद मेघनगर इंजीनियर गुप्ता, जनपद सी.ओ विरेन्द्र सिंह रावत, पुलिस थाना मेघनगर सब इंस्पेक्टर हिरालाल मालीवाड़, द्वारा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में नवरात्रि त्यौहारो कोविड़-19 के चलते पहले की तुलना में कही तरह के प्रतिबंध रहेगे।
एस. डी. एम. गर्ग ने बताया कि भजन संध्या चुनरी यात्रा गरबा महोत्सव आदि कार्यक्रमों का आयोजन इस बार नही हो सकेगा। देवी प्रतिमाओं की जो झाकिया सजाई जाएगी।
उस के अधिकतम 10-10 का पाडंल ही सजा सकेगे।
मूर्ति की अधिकतम हाइट 6 फिट से ऊपर नहीं होगी आरती पूजा अर्चना मैं 100 लोगों से अत्यधिक भीड़ या श्रद्धालु एकत्रित नहीं हो सकेंगे।
गरबा खेलने वाली टीम या अन्य सांस्कृतिक प्रदर्शन करने अन्य सांस्कृतिक प्रदर्शन करने वाली टीम को बुलाने पर पाबंदी रहेगी। गरबे खेलने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। लाऊड स्पीकर को लेकर जो गाइडलाइन डैसीबल है उसका ही उपयोग होगा। मुंह पर मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य होगा सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखने की बात पर जोर दिया। दशहरे को लेकर नगर शांति समिति में किसी भी तरह का निर्णय नही लिया गया। पुलिस प्रशिक्षु डीएसपी विवेक शर्मा ने माता जी की मूर्ति विसर्जन के साथ ही आगामी दिनों में गरबा आयोजन समिति के साथ बैठक करने की भी बात कही।साथ ही त्यौहारो पर शासन की गाइड लाईन व कानुन व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गई।

बैठक में ट्रैफिक अव्यवस्थाओं का मुद्दा छाया रहा

बैठक में पहुंचे समाजसेवी एवं मीडिया बंधुओं ने नगर की बिगड़ती ट्रैफिक व्यवस्था के बारे में प्रशासन को अवगत कराया जिस पर एस.डी.एम. गर्ग ने कहा कि व्यापार करने वालों को अपनी दुकान सही क्रम में ओटले के बाहर नहीं लगाना है दुकान के बाहर लगने वाले टीन शेड को हटाने व नगर में लगने वाले ठेलो को सड़क से 10 फीट पीछे लगाकर नगर परिषद के इंजीनियर को चुने से मार्किंग कर मुनादी कराने के निर्देश दिए। आदेश का पालन ना करने पर चालानी एवं कठोर कार्रवाई करने की बात एस डी एम ने कही। यातायत ट्रैफिक पुलिस जवानों को मुस्तैदी से अपने पॉइंट पर ड्यूटी करने व ट्रैफिक व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर गणमान्य नागरिक पटवारी श्री जयंतीलाल बामनिया, वरिष्ठ पत्रकार सलीम शेरानी, रहीम शेरानी हिंदुस्तानी, निलेश भानपुरिया, सुनिल डाबी, मनीष गिरधाणी, जाकीर शेख, भूपेंद्र बरमंडलिया, निशार पठाश, फारुक शेरानी, आदी उपस्थित रहे।

Leave a Reply