प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर ग्रामोदय विश्वविद्यालय में विभिन्न रचनात्मक कार्यक्रमों का हुआ आयोजन वृक्षारोपण, स्वास्थ्य परीक्षण के साथ स्वच्छता अभियान का हुआ शुभारंभ

देश, राज्य, समाज

अबरार अहमद खान, चित्रकूट/भोपाल (मप्र), NIT:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में विभिन्न रचनात्मक कार्यक्रम सम्पन्न हुए। इस अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम और रजौला गांव में कुपोषित एवं टीवी ग्रसित बच्चों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर व स्वच्छता अभियान का शुभारंभ कुलपति प्रो नरेश चंद्र गौतम ने किया।
कुलपति प्रो गौतम ने रजौला गांव में आयोजित स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में बच्चों एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए उन्हें पौष्टिक आहार और शुद्ध जल की जरूरत होती है। पौष्टिक आहार में दलिया, दाल, हरी सब्जी आदि को भोजन में बच्चों को अवश्य दें, जिससे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का सतत विकास छोटी उम्र से ही हो सके।

प्रो गौतम ने अपने आसपास के वातावरण को साफ सफाई स्वच्छ मुक्त रखने की अपील की। कोरोना संक्रमण काल में उन्होंने स्वच्छता का विशेष महत्व बताया।
विभिन्न कार्यक्रमों की श्रंखला में कुलपति प्रो नरेश चंद्र गौतम और कुलसचिव डॉ अजय कुमार ने सफाई और श्रमदान आज विश्व विद्यालय परिवार के साथ मिल कर किया। कृषि प्रक्षेत्र,कृषि संकाय प्रांगण में विभिन्न प्रजातियों के लगभग 200 फलदार एवं छायादार वृक्ष रोपित किए गए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ लगाओ, पानी बचाओ और पॉलीथिन हटाओ का सभी को संकल्प लेना चाहिए। पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हमारा व्यक्तिगत और सामाजिक नैतिक दायित्व है।

प्रो गौतम ने कहा कि आज हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन है और ग्रामोदय विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति एवं महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से ग्रामोदय विश्वविद्यालय में विभिन्न रचनात्मक कार्यक्रम किए जा रहे हैं।
वृक्षारोपण कार्यक्रम के संयोजन में प्रो डी पी राय अधिष्ठाता कृषि, फार्म अधीक्षक डॉ शूरवीर सिंह, स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम में डॉ राकेश श्रीवास्तव प्रभारी स्वास्थ्य इकाई, डॉ उमेश कुमार शुक्ला सहायक प्राध्यापक, कृषि एवं डॉ देवेंद्र पांडेय एसोसिएट प्रोफेसर प्रबंधन और स्वच्छता अभियान में इंजी सीपी बस्तानी जुड़े रहे। इस दौरान ग्रामोदय विश्वविद्यालय के शिक्षको, अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही स्थानीय समाजसेवी राव प्रबल श्रीवास्तव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती किरण श्रीवास्तव व सहायिका श्रीमती राम बाई उपस्थित रहीं।

Leave a Reply