सीकर के युवा प्लाज्मा डोनेशन में निभा रहे हैं अग्रणी भूमिका, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया एवं पूर्व विधायक नंदकिशोर महरिया के प्रयास के मिल रहे हैं सार्थक परिणाम

देश, राज्य, समाज, स्वास्थ्य

अशफाक़ कायमखानी, सीकर/जयपुर (राजस्थान), NIT:

कोरोना संक्रमण काल के इस दौर में सीकर के युवा कोरोना से संक्रमित गंभीर रोगियों को प्लाज्मा दान कर उनकी जान बचाने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।
सीकर वेश सामाजिक संस्था “सुधीर महरिया स्मृति संस्थान” निदेशक बी एल मील ने बताया कि अमर हॉस्पिटल जयपुर के मेडिकल सुप्रिडेंट चिड़ावा निवासी डॉक्टर आरके सैनी कोरोना पॉजिटिव होने से मणिपाल हॉस्पिटल जयपुर में भर्ती है और राजस्थान हॉस्पिटल जयपुर में भर्ती सीकर के आनंद नगर निवासी कांता प्रसाद मोर के संबंधी ओम प्रकाश अग्रवाल की धर्मपत्नी विद्या देवी अग्रवाल ज्यादा तकलीफ में होने से वहां के डॉक्टरों ने प्लाज्मा थेरेपी से इलाज करने का निर्णय लिया था जिसके लिए किसी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति से नेगेटिव व्यक्ति का प्लाज्मा की जरूरत पड़ी, चारों ओर से काफी प्रयास करने के बाद भी उनको प्लाज्मा नहीं मिल पाया था। इसकी सूचना एस एम एस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ब्लड बैंक प्रोफेसर डॉ महावीर सैनी एवं विजय मोर के माध्यम से शुक्रवार शाम लगभग 5 बजे पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया एवं फतेहपुर के पूर्व विधायक नंदकिशोर महरिया के पास पहुंची तो उन्होंने स्वयं के निर्देशन में सुधीर महरिया स्मृति संस्थान के तत्वाधान में लगाए गए प्लाज्मा डोनर स्क्रीनिंग और सैंपल कलेक्शन शिविर की लिस्ट खंगाल कर संस्था निदेशक, नियमित रक्तदाता व मोटीवेटर बीएल मील ने प्लाज्मा डोनर न्यू हाउसिंग बोर्ड शिवसिंहपुरा निवासी जितेंद्र शर्मा एवं गोवटी निवासी एमबीबीएस स्टूडेंट चरण सिंह से संपर्क कर उनको प्लाज्मा डोनेट करने के लिए मोटिवेट कर जयपुर में प्लाज्मा डोनेट करने के लिए भेजा। प्लाज्मा डोनेशन हेतु विभिन्न तरह की जांच की प्रक्रिया पूरी कर रात को 11:30 बजे प्लाज्मा डोनेट किया।

इसी प्रकार जयपुर के दुर्लभजी हॉस्पिटल में भर्ती सांभर लेक निवासी श्याम सुंदर अग्रवाल भी कोरोना पॉजिटिव थे और स्थिति खराब होने पर देर रात अरुण खेतान एवं सतनारायण कालिका लोसल द्वारा पूर्व विधायक नंदकिशोर महरिया के पास सूचना आने पर सुबह पांच बजे ही बांठोद फतेहपुर निवासी संदीप भड़िया को जयपुर डोनेशन हेतु रवाना किया। प्लाज्मा डोनेशन से पूर्व की जांच प्रक्रिया के बाद एसएमएस हॉस्पिटल ब्लड बैंक में प्लाज्मा डोनेट कर मानवता की बड़ी मिसाल पेश की है। ज्ञात रहे श्री भड़िया ने 29 जुलाई को ग्राम कूदन में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान भी किया था।
पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया व पूर्व विधायक नंदकिशोर महरिया के सार्थक प्रयास भर्ती मरीज के लिए जीवनदायिनी साबित हो रहे हैं।

Leave a Reply