वन दरोगा व कोतवाल ने लक्कड़ शाह दरगाह पर की तोड़फोड़, वन दरोगा ने रास्तों में जगह जगह खुदवाये गहरे गड्ढे़, पूर्व विधायक रमेश गौतम एवं बसपा जिलाध्यक्ष प्रदीप गौतम ने डीएम से मिलकर की कार्यवाही की मांग, यूपी सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड लखनऊ पहले ही डीएम को पत्र लिख कर दे चुका है कार्यवाही करने का आदेश | New India Times

फराज़ अंसारी, ब्यूरो चीफ, बहराइच (यूपी), NIT:

वन दरोगा व कोतवाल ने लक्कड़ शाह दरगाह पर की तोड़फोड़, वन दरोगा ने रास्तों में जगह जगह खुदवाये गहरे गड्ढे़, पूर्व विधायक रमेश गौतम एवं बसपा जिलाध्यक्ष प्रदीप गौतम ने डीएम से मिलकर की कार्यवाही की मांग, यूपी सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड लखनऊ पहले ही डीएम को पत्र लिख कर दे चुका है कार्यवाही करने का आदेश | New India Times

वक्फ नं० 108 दरगाह हजरत सैयद हाशिम अली शाह उर्फ लक्कड़ शाह रहमतुल्लाह अलैह मुर्तिहा, बहराइच यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड द्वारा पंजीकृत दरगाह है जो माननीय प्रधानमंत्री महोदय द्वारा घोषित लॉक डाउन के चलते बंद है। दिनांक 10-06-2020 को प्रभारी निरीक्षक/कोतवाल मुर्तिहा, बहराइच ने उच्चाधिकारियों का आदेश बताकर दरगाह दफ्तर को पूरी तरह से तोड़ दिया है जिसमें काफी सामान भी क्षतिग्रस्त हो गया है। कोतवाल महोदय द्वारा यह भी कहा जा रहा है कि दरगाह कमेटी फर्जी है।
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व वन विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा दरगाह परिसर में सैकड़ों वर्ष पूर्व से स्थापित मस्जिद एवं फूल बगीचा की बांस बल्ली द्वारा बनाई गई बाउंड्री वाल को भी पूरी तरह से तोड़ दिया गया था तथा दरगाह दफ्तर एवं दरगाह परिसर में स्थापित कव्वाली/शमा महफिल के पक्के चबूतरे को भी तोड़ने की धमकी दी गयी थी एवं वनकर्मी लॉक डाउन में फंसे हुए जायरीनों के रखे हुए सामान तथा तोड़फोड़ के पश्चात ईंट आदि को भी उठा ले गये थे तथा दिनांक 30-05-2020 की रात में वनरक्षक योगेश प्रताप सिंह ने दरगाह जाने वाले मुख्य मार्ग को जगह-जगह खाई खोदकर गहरे गड्ढे भी खुदवा दिया था। इस सन्दर्भ में कमेटी द्वारा स्थानीय प्रशासन समेत डीएम को भी कई बार अवगत करा चुका है। प्रश्नगत प्रकरण में यूपी सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड लखनऊ द्वारा भी डीएम को कार्यवाही करने हेतु पत्र लिखा गया है किन्तु अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है जिससे स्थानीय लोगों के साथ-साथ श्रद्धालुओं में भी आक्रोश बढ़ता जा रहा है। वन विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा भी दरगाह परिसर में आये दिन वक्फ सम्पत्तियों को नुकसान पहुँचाया जा रहा है। इसी क्रम में दिनांक 30-05-2020 की रात लगभग 8:00 बजे वन रक्षक योगेश प्रताप सिंह ने वन विभाग के अधिकारियों का आदेश बताकर दरगाह पर आने-जाने वाले रास्तों को ही जेसीबी से जगह-जगह गहरे गड्ढे खुदवाकर बंद कर दिया है जिससे दरगाह तक पहुंचना नामुमकिन हो गया है तथा यह धमकी भी दी जा रही कि यदि दरगाह पर गये तो वन विभाग के झूठे केस में फंसाकर जेल भेंज देंगे। ये गड्डे इतने गहरे हैं कि ये श्रद्धालुओं के साथ ही जंगली जानवरों के लिये भी जानलेवा है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले दिनांक 05-05-2020 को वन रक्षक योगेश प्रताप सिंह द्वारा ही दरगाह परिसर में सैकड़ों वर्ष पूर्व से स्थापित मस्जिद एवं फूल बगीचा की बांस बल्ली द्वारा बनाई गई बाउंड्री वाल को भी तोड़ दिया गया था तथा दरगाह दफ्तर एवं दरगाह परिसर में स्थापित कव्वाली/शमा महफिल के पक्के चबूतरे को भी तोड़ने की धमकी दी गयी थी एवं लॉक डाउन में फंसे हुए जायरीनों के रखे हुए सामान एवं तोड़फोड़ के पश्चात ईंट आदि को उठा ले गये थे। जिससे अधोहस्ताक्षरी द्वारा यूपी सुन्नी सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड लखनऊ एवं जिलाधिकारी महोदय को अवगत कराया गया था जिस पर डीएम के आदेश पर पुलिस प्रशासन ने मौके पर जाकर तोड़फोड़ बंद करा दिया था लेकिन कोई कार्यवाही न होने के कारण वन रक्षक योगेश प्रताप सिंह एवं वनकर्मियों का मनोबल दिन प्रतिदिन बढता जा रहा है और आये दिन कुछ न कुछ तोड़फोड़ करते रहते हैं। वनविभाग द्वारा किये जा रहे उक्त कृत्यों से श्रद्धालुओं में भी काफी आक्रोश बढ़ता जा रहा है जिससे साम्प्रदायिक सौहार्द एवं कानून व्यवस्था की स्थिति कभी भी बिगड़ सकती है।
इसी को ध्यान में रखते हुए आज पूर्व बसपा विधायक रमेश गौतम तथा बसपा जिला अध्यक्ष प्रदीप गौतम ने वन विभाग एवं पुलिस प्रशासन द्वारा वक्फ संपत्तियों पर की जा रही अनावश्यक तोड़फोड़ एवं नुकसान से बचाने एवं गड्डा खोदकर बंद किये गये रास्तों को खुलवाने हेतु जनपद की वक्फ सम्पत्तियों के संरक्षक होने के नाते जिलाधिकारी महोदय से स्वयं मौके का स्थलीय सत्यापन करते हुए तत्काल उचित एवं आवश्यक कार्यवाही करने की मांग की करते हुए उच्चाधिकारियों को भी प्रकरण से अवगत कराया है।

इस मौके पर देवीपाटन/फैजाबाद सेक्टर के मुख्य सेक्टर इंचार्ज पूर्व विधायक रमेश गौतम के साथ बसपा जिलाध्यक्ष प्रदीप गौतम, कोआर्डिनेटर अशर्फी लाल गौतम, अजय कुमार गौतम एवं श्याम जी चक्रवर्ती, जिला सचिव उत्तम सिंह चौहान, उमेश तिवारी आदि मौजूद रहे।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading