मेघनगर सब्जी फल व्यापारियों की मांग पर स्थाई सब्जी मैदान का हुआ स्थान परिवर्तन, अब दशहरा मैदान पर लग रही हैं सब्जी की दुकानें | New India Times

रहीम शेरानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:

मेघनगर सब्जी फल व्यापारियों की मांग पर स्थाई सब्जी मैदान का हुआ स्थान परिवर्तन, अब दशहरा मैदान पर लग रही हैं सब्जी की दुकानें | New India Times

कोविड-19 महामारी के चलते लॉक डाउन में केंद्र व राज्य सरकार की गाइड लाइन के तहत 18 मई को जिला कलेक्टर प्रबल सिपाहा ने जिले के व्यापारियों को राहत देते हुए नियम और शर्तों के हिसाब से आंशिक छूट प्रदान की गई थी। लेकिन झाबुआ जिले के मेगनगर के सब्जी व्यापारियों के लिए बड़ी स्कूल के पीछे वाले मैदान में स्थाई सब्जी दुकान लगाने का तय किया गया था और उक्त आदेश में सब्जी फल व्यापारियों को ठेले से फेरी लगाकर या सिर पर टोकरी रखकर घर पहुंच सेवा देना भी था।
सब्जी व्यापारियों ने 18 मई के आदेश के बाद अस्थाई दुकान लगाकर फेरी लगाना प्रारंभ किया तो कई महिलाओं ने सिर पर टोकरी लगाकर घर पहुंच सेवा दी लेकिन शहर के बाहर बड़ी स्कूल मैदान के पीछे कोई भी व्यापारी सब्जी की दुकान लगाने के लिए नहीं पहुंचा।
इसका प्रमुख कारण यह था कि प्रशासन द्वारा तय किए हुए मैदान पर सब्जी उपभोक्ता नहीं पहुंचते हैं व इतनी भीषण गर्मी में मैदान में परिषद द्वारा पानी के प्याऊ या फिर व्यापारियों के लिए छायादान की सुविधा नहीं थी।
इसलिए सब्जी व्यापारियों ने सब्जी की दुकान स्थाई बड़ी स्कूल मैदान के पीछे नहीं लगाई। घर पहुंच सेवा में सब्जी नहीं बिकने से रोज-रोज सब्जियां शाम होते फेंकना पड़ती थी।
अब सब्जी व्यापारियों को नगर के मध्य स्थाई दशहरा मैदान की दरकार थी उक्त पूरे मामले को नगर के जागरुक पत्रकार बेहतर ढंग से अपने अखबारों, वेब पोर्टल एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर पूरी ताकत के साथ प्रकाशित कर रहे थे जिसके बाद नगर के जनप्रतिनिधि सब्जी एवं फल व्यापारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर समस्याओं को दूर करने के लिए आगे आए।

कहते हैं असली जनप्रतिनिधि वही होता है जो जनता के दुख में जनता के हितों के लिए आगे आए वैसा ही दृश्य गुरुवार को देखने को मिला जब प्रशासन दल बल के साथ नगर में सब्जी की फेरी लगा रहे फल सब्जी व्यापारियों को तितर-बितर करने पहुंचा तो सब्जी व्यापारियों ने नगर परिषद अध्यक्ष पति नटवर बामनिया को इसकी सूचना दी, नटवर बामनिया सब्जी व्यापारियों के साथ स्थानीय दशहरा मैदान पहुंचे और जिला कलेक्टर को दूरभाष पर समस्या से अवगत कराया।
जिला कलेक्टर ने नगर के एसडीएम एवं सीएमओ को सब्जी एवं फल व्यापारियों की सुविधा देने की जानकारी चाही जिसके बाद नटवर बामनिया एवं नगर के पत्रकारों ने प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा कर दशहरा मैदान का स्थान तय करने की ओर घ्यान आकर्षित करवाया। ज्योति नटवर बामनिया की इस पहल का सब्जी और फल व्यापारियों ने आभार व्यक्त किया है।

मेघनगर के दशहरा मैदान पर फल एवं सब्जियां बिक रही हैं

नगर की ह्रदय स्थली दशहरा मैदान पर सब्जी एवं फल के ठेले लगने से फिर बाजार गुलज़ार हो गया। सब्जी एवं फल व्यापारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने ठेले दशहरा मैदान पर लगाए और आगामी दिनों में भी शासन प्रशासन के नियमों का पूर्णता पालन करते हुए सैनिटाइजर मुंह पर मास्क लगाना व उपभोक्ता की सुविधाओं के साथ सब्जियों का व्यापार करेंगे।
लॉक डाउन में पिछले 2 माह से तमाम व्यापारियों सहित सब्जि, फल व्यापारियों के भी धंधे चौपट हो गए हैं। दशहरा मेदान पर दुकानें लगाने की छूट से व्यापारियों के चेहरे खिल उठे हैं।
व्यापारियों ने इस पहल में नगर परिषद की पूर्व अध्यक्ष ज्योति नटवर बामनिया के पति नटवर बामनिया और नगर के जागरूक पत्रकारों का भी आभार व्यक्त किया है और मांग की है कि दशहरा मैदान में स्थाई सब्जी मैदान पर एक सार्वजनिक प्याऊ ठंडे पानी का प्रारंभ किया जाए।
फल एवं सब्जी व्यापारियों के लिए टेंट या टिन शेड छायादान की व्यवस्था नगर परिषद की ओर से स्थाई रूप से की जाए। अब इन चुनौतियों में सब्जि फल व्यापारियों को आत्मनिर्भर बनाने में नगर परिषद कितनी सुविधाएं उपलब्ध कराता है यह अभी समय के गर्भ में है।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading