कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास ने मुरैना जिले के 6 परीक्षा केंद्रों पर किया औचक निरीक्षण, सहायक केंद्राध्यक्ष को किया निलंबित

देश, राज्य, शिक्षा

पवन परूथी/गुलशन परूथी, मुरैना (मप्र), NIT:

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड भोपाल द्वारा हायर सेकेण्ड्री की परीक्षाएं गत दिवस से प्रारंभ हो गई हैं। परीक्षाएं स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न हो। परीक्षाओं में अनुचित साधनों का प्रयोग न हो, परीक्षा कार्य में शासकीय कर्मचारी किसी भी प्रकारी की लापरवाही न बरतें ये निर्देश कलेक्टर श्रीमती प्रियंकादास ने मुरैना जिले के 6 परीक्षा केन्द्रों पर औचक निरीक्षण करते समय दिये। निरीक्षण के दौरान सहायक केन्द्राध्यक्ष अनुपस्थित पाये गये जिस पर कलेक्टर ने तत्काल प्रभाव से निलंबित करने, आरआई हरिओम शर्मा थाने पर कॉपी लेने के लिये 10 मिनिट विलंब से पहुंचा, उनकी दो वेतनवृद्धि रोकने तथा बानमोर में एक फर्जी छात्र पकड़ा जो दूसरे के नाम पर परीक्षा दे रहा था। इस पर कलेक्टर ने केन्द्राध्यक्ष उदयवीर सिंह को कारण बताओ नोटिस तथा उनकी डी प्रारंभ करने के निर्देश दिये। भ्रमण के समय एसडीएम मुरैना श्री आर एस बाघना, एसडीओपी एवं जिला शिक्षाधिकारी श्री सुभाष शर्मा उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती प्रियंकादास ने प्रातः शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में तीन परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान समस्त शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि नकल किसी भी सूरत में मिलना नहीं चाहिये, जिस किसी के कमरे में नकल की पर्चीयां मिली या बच्चे नकल करते हुये पाये गये, उसके खिलाफ बोर्ड नियम के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। इसके बाद कलेक्टर ने मिडिल स्कूल नं.2 में पहुंचकर चल रही परीक्षाओं का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्रीमती दास महारानी लक्ष्मी कन्या विद्यालय में पहुंची जहां परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न होते पाई गई।
कलेक्टर श्रीमती प्रियंकादास आईटीआई कॉलेज टेकरी परीक्षा केन्द्र पर पहुंची जहां एक छात्र प्रीतम सिंह रोल नं. 202141026 नकल करते हुये पाया उसका तत्काल रजिस्टीकेशन किया गया।

जिला शिक्षाधिकारी ने बताया कि शासकीय उ.मा. विद्यालय मांगरौल के वरिष्ठ अध्यापक राजकुमार श्रीवास खडियाहार परीक्षा केन्द्र पर अनुपस्थित पाये गये। कलेक्टर ने तत्काल प्रभाव से श्रीवास को निलंबित करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार बानमोर थाने पर आरआई (राजस्व) हरिओम गुर्जर परीक्षा सामग्री लेने में 10 मिनट विलंब से पहुचे, इस पर कलेक्टर ने दो वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्रीमती दास शासकीय मिडिल स्कूल जैतपुर सीमेंट पर परीक्षा का निरीक्षण करने पहुंची। वहां फर्जी छात्र अंकुर शर्मा रामू सिंह पुत्र मुकत सिंह के नाम पर बैठकर परीक्षा दे रहा था, उसे तत्काल पुलिस कस्टडी में सौंप दिया गया है और ठीक प्रकार से सर्चिंग नहीं करने और सेंटर पर अन्य कमरे होने के बावजूद भी सीमित 3 कमरों में सकरी लाइनों में बच्चे बिठाने के आरोप में केन्द्राध्यक्ष श्री उदयवीर सिंह को कारण बताओ नोटिस और उनकी विभागीय जांच बिठाने के निर्देश दिये हैं।

Leave a Reply