धौलपुर पंचायत चुनाव में व्यवस्था संभालेंगे 2300 पुलिसकर्मी, पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए धौलपुर पुलिस ने की माकूल व्यवस्था

देश, राज्य

यूसुफ खान, ब्यूरो चीफ, धौलपुर (राजस्थान), NIT:

धौलपुर पंचायत चुनाव 2020 के प्रथम चरण में जिले की चार पंचायत समितियों धौलपुर, राजाखेडा, बसेडी एवं सरमथुरा में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस ने सभी जरूरी तैयारी की है।

पुलिस अधीक्षक श्री मृदुल कच्छावा ने बताया कि जिला पुलिस, भरतपुर पुलिस, दौसा पुलिस, पीटीएस भरतपुर व अलवर एवं आरएसी धौलपुर के कुल 2300 पुलिस कर्मियों को पंचायत चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में 17 जनवरी को पंचायत समिति धौलपुर, राजाखेडा, बसेडी व सरमथुरा की 117 ग्राम पंचायतों में होने वाले पंच-सरपंच के चुनाव में सुरक्षा व शांति व्यवस्था के लिए 2300 पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। चुनाव के दाैरान चारों पंचायत समितियों के 450 बूथों पर 900 पुलिसकर्मी, (प्रत्येक मतदान केंद्र पर 2) पुलिसकर्मी और चारों पंचायत समितियों के कुल 130 पंचायत भवनों पर 650 पुलिसकर्मी (प्रत्येक पंचायत भवन पर 5 पुलिसकर्मी) तैनात रहेंगे। 52 मोबाइल पार्टियों में 208 पुलिसकर्मी पंचायतों में गश्त पर रहेंगे इसके अलावा, पुलिस सुपरवाईजरी अधिकारी पुलिस जाप्ता के साथ इलाकों में भ्रमण करेंगे और कहीं से भी गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर उच्चाधिकारियों व पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना देंगे अाैर माैके पर पहुंचकर हालात काबू करेंगे। 25 संवेदनशील और अति संवेदनशील और मतदान केन्द्रों पर 1-5 का सशस्त्र जाप्ता लगाया गया है। प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर और जिला स्तर पर भारी संख्या में रिजर्व जाप्ता रखा गया है। सीनियर सुपरवाईजरी अधिकारियो के रुप में तीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, चुनाव की मॉनिटरिंग करेंगे। पुलिस अधीक्षक श्री मृदुल कच्छाव ने बताया है कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के अलावा मतदान दल में शामिल कर्मचारियाें काे ही प्रवेश दिया जाएगा। चुनाव में गड़बड़ी पहुंचाने की कोशिश करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।
चुनाव के दाैरान पुलिस की अाेर से क्षेत्र में सघन गश्त करने अाैर कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रत्येक पंचायत समिति में अलग-अलग जाेन बनाए गए हैं। धौलपुर पुलिस शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है जिसके लिए धौलपुर पुलिस ने अवैध शराब के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर अब तक 3000 लीटर अवैध शराब भी पकडी है। मतदाता निडरता के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

Leave a Reply