मिशन इंद्रधनुष पर पंजीकृत सांस्कृतिक दलों के उन्मुखीकरण के लिए हुआ दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन | New India Times

अतीश दीपंकर, ब्यूरो चीफ, पटना (बिहार), NIT:

मिशन इंद्रधनुष पर पंजीकृत सांस्कृतिक दलों के उन्मुखीकरण के लिए हुआ दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन | New India Times

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो, पटना द्वारा आज मिशन इंद्रधनुष पर पंजीकृत सांस्कृतिक दलो के उन्मुखीकरण के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का विधिवत रूप से उद्घाटन बिहार के राज्य स्वास्थ्य समित के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार, अपर महानिदेशक पी.आई.बी. एवं लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, एस.के.मालवीय, निदेशक, लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो विजय कुमार, उप सचिव स्वास्थ्य विभाग, राजेश कुमार, राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा.एन.के.सिन्हा तथा युनिसेफ की मोना सिन्हा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

इस अवसर पर पीआईबी के सहायक निदेशक संजय कुमार तथा एन.एन. झा सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

मिशन इंद्रधनुष पर पंजीकृत सांस्कृतिक दलों के उन्मुखीकरण के लिए हुआ दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन | New India Times

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं उद्घाटनकर्ता मनोज कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि रीजनल आउटरीच ब्यूरो पटना के इस कार्यशाला के माध्यम से गीत एवं नाटय दलो के द्वारा चलाऐ जाने वाले जागरूकता अभियान का फायदा राज्य में चल रहे टीकाकरण अभियान पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। प्रतिरक्षण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काफी कुछ काम किया गया है। वर्ष 2005 में जहाँ राज्य में 20 प्रतिशत बच्चे प्रतिरक्षित थें वहीं 2018 में यह आंकड़ा बढ़कर 85 प्रतिशत हो गया है। भारत सरकार एवं राज्य सरकार के सम्मिलित प्रयास से 90 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य प्राप्त किया जाऐगा।
अभियान की सफलता के लिए काफी चीजों को बेहतर किया गया है जिसमें कोल्ड चेन एवं लाॉजिस्टिक शामिल है। आईईसी के माध्यम से नाटक मंडलियों के कलाकार जब ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी बात रखते हैं तो उसका खासा प्रभाव पड़ता है। हमें आई.एम.आई. 2.0 के लक्ष्यों के साथ-साथ सम्पूर्ण टीकाकरण की सफलता के लिए लोगों को जागरूक करना होगा।

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए अपर महानिदेशक पी.आई.बी. एवं लोक संपर्क ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय,पटना के श्री एस0के0 मालवीय ने कहा कि इस अभियान मे बिहार के 36 जिलो के 227 प्रखण्डों को चयनित किया गया है जहां सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पंजीकृत सांस्कृतिक दल अपनी प्रस्तुतियों से नियमित टीकाकरण से छुटे हुए दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को टीका दिलवाने के लिए उनके परिजनों को प्रेरित करेंगे साथ ही इस अभियान के बेहतर प्रचार प्रसार के लिए मंत्रालय इन कार्यक्रमों के साथ-साथ सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों से लोगों तक सही और सटीक सूचनाओं को पहुँचाने का सार्थक प्रयास कर रही है।

यूनीसेफ, बिहार की मोना सिंन्हा ने कहा कि ग्रामीण परिवेश के लिए नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास आज की कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य है। जागरूकता के स्तर को बढाने के लिए प्रभावी एवं सरल संदेशो के संप्रेषण पर व्यापक चर्चा होगी।

मिशन इंद्रधनुष पर पंजीकृत सांस्कृतिक दलों के उन्मुखीकरण के लिए हुआ दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन | New India Times

कार्यक्रम के तकनीकी सत्र मे राज्य प्रतिरक्षण एन0के0 सिन्हा ने सघन मिशन इंन्द्रधनुष 2.0 की विशेषताओ को बताते हुए कहा कि हमे यह सुनिश्चित करना है कि इस मिशन के दौरान सभी बच्चो को सभी टीके नियत समय पर लगाएं जाए। यदि किसी भी बच्चे का एक भी टीका छूटता है तो टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त नही होगा। उन्होंने कहा कि, राज्य में 85 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है और इसे 100 प्रतिशत करने के लिए काफी कुछ करना है। उन्होने कहा कि ए0एन0एम0 के गांव मे दौरे के दौरान अक्सर मजदूर वर्ग के अभिभावक खेतो मे काम करने गये होते है और ऐसे मे घर मे अकेले बच्चे को टीका देना संभव नही हो पाता। इसके अलावा टीका देने के बारे में अभिभावको मे व्याप्त भ्रांतियो को दूर करने में भी संचारकर्ताओ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होने विशेष तौर पर मुसहरी टोली एवं घुमक्कड आबादी वाले समुदायो को कार्यक्रम से जोडने पर बल दिया। डा0 सिन्हा ने इस अवसर पर कार्यशाला के प्रतिभागियो के प्रश्नो के उत्तर भी दिए।

दूरदर्शन की उपनिदेशक श्वेता सिंह ने कहा कि एक संचारकर्ता के तौर पर क्षेत्र में हमे कुछ महत्वपूर्ण बातो पर लोंगो का ध्यान आकर्षित करना चाहिए। इसमे प्रतिरक्षण कार्ड संभाल कर रखने, सभी टीको को संभाल कर रखने सभी टीको को समय पर लगवाने और 12 बीमारियो से बचाव के लिए जन्म से पांच वर्ष के बीच टीके लगवाना प्रमुख है। सुश्री सिंह ने इस अवसर पर पांवर प्वांइंट प्रस्तुतिकरण के माध्यम से मिशन इंन्द्रधनुष के बारे में विस्तार से बताया।

वहीं, शादान खान, राज्य सलाहकार टीकाकरण राज्य स्वास्थ्य समिति ने इस अवसर पर मिशन और टीकाकरण प्रेरण से संबंधित लधु फिल्मो का प्रदर्शन प्रतिभागियो के बीच किया।

मिशन इंन्द्रधनुष कार्यक्रम को बिहार के 36 जिलो मे रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना के पंजीकृत सांस्कृतिक दलो के कलाकार अपने कला के माध्यम से 227 प्रखंडो में ले कर जाऐगे।

आज की कार्यशाला में पंजीकृत सांस्कृतिक दलों के 6 टीमों के 40 कलाकार भाग ले रहे हैं जो कि विभिन्न विधाओं जिसमें गीत, नाटक, जादू आदि शामिल है। इसके माध्यम से मनोरंजन के साथ जन जागरूकता के स्तर को भी बढाने का काम करेंगे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading