वर्दीधारी पर भारी दारू की खुमारी: बहराइच पुलिस का एक और वीडियो हुआ वायरल

देश, राज्य

फराज़ अंसारी, ब्यूरो चीफ, बहराइच (यूपी), NIT:

उत्तर प्रदेश में लॉ एण्ड ऑर्डर को देखते हुए भले ही सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं और पुलिस के जवानों को कानून-व्यवस्था संभालने में प्रयुक्त होने वाले हाईटेक हथियारों की खूबियों के बारे में भी जवानों को बताने के लिए कहा गया है लेकिन इन निर्देशों का पुलिस पर कितना असर होता है इसका नमूना राजधानी लखनऊ से महज 120 किलोमीटर दूर भारत-नेपाल सीमा से सटे बहराइच जनपद में देखने को मिला है, जहां एक वर्दीधारी पुकिसकर्मी नशे में धुत होकर घंटों हंगामा करता रहा जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। वैसे तो उत्तर प्रदेश की बहराइच का डंडामार विभाग पिछले एक हफ्ते से सुर्खियों में छाया हुआ है और यह सुर्खियां किसी खुलासे या अपराधियों की धरपकड़ के लिये नहीं बल्कि रिश्वत लेने से लेकर वर्दीधारी पुकिसकर्मी के दारू के नशे में ज़मीन पर लोटने व अपने ही थानाध्यक्ष को उनका नाम लेते हुए उन्हें गालियों से नवाज़ने के वायरल वीडियो को लेकर हैं। मामला बौंडी थाना क्षेत्र का है जहां शराब के नशे में धुत सड़क के किनारे लेटा सिपाही लोगों के लिए तमाशा बन गया। आमतौर पर जनता जनार्दन को गालियों से नावज़ने वाले इस पुलिसकर्मी ने इस बार अपने ही थानाध्यक्ष को नशे में धुत होकर बीच सड़क पर लौटते हुए गालियों के खिताब से नावज़ना शुरू कर दिया। खास बात तो यह रही कि करीब 45 मिनट तक इस वर्दीधारी पुकिसकर्मी का हाईवोल्टेज ड्रामा बीच सड़क पर चलता रहा जिससे खाकी वर्दी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश पुलिस की जमकर किरकिरी होती रही बावजूद इसके इन सब से थाने की पुलिस अनजान बनी रही। वहीं वर्दीधारी के रौब के कारण आसपास के ग्रामीण भी इन जनाब को उठाने या अस्पताल ले जाने की हिम्मत नहीं जुटा सके। पुलिस अधीक्षक डाॅ गौरव ग्रोवर भले ही जिले की पुलिसिंग व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने की कवायद में जुटे हुए हैं लेकिन उन्हीं के मातहत उनकी बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था के दावों को ठेंगा दिखाते नज़र आ रहे हैं।
ज्ञात हो कि जिले का डंडामार विभाग वैसे तो अपने कई कारनामों के कारण सुर्खियों में छाया रहता है, वह चाहे डंडामार कोतवाल साहब वाहनों से लेकर आमजन पर डंडे की बरसात करने का मामला हो या सऊदी अरब में हज व उमरह करने गये किसी व्यक्ति के विरुद्ध नामजद एफआईआर दर्ज करने का मामला हो लेकिन पिछले एक हफ्ते से बहराइच का डंडामार विभाग सोशल मीडिया में वायरल अपने कारनामों के कारण सुर्खियों में छाया हुआ है।

बताते चलें कि अभी एक सप्ताह पहले ही मटेरा चौकी इंचार्ज का चौकी के भीतर ही रुपये लेने का वीडयो सोशल मीडिया में वायरल हुआ तो जिसके बाद ईमानदारी की अलख जलाने का दम्भ भरने वाले कप्तान साहब ने मामले की मीडिया सुर्खियां बनने के बाद तत्काल जांच के आदेश जारी कर दिए थे जिसपर बुधवार को कड़ी कार्यवाही करते हुए मटेरा चौकी इंचार्ज को लाइन हाजिर कर दिया गया था। अभी यह मामला ठण्डा भी नहीं हुआ था कि जिले के डंडामार विभाग के एक वर्दीधारी जनाब का एक और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ हुआ है। यह वायरल वीडियो जिले के थाना बौंडी क्षेत्र के नौशहरा का है। इस वायरल वीडियो में एक वर्दीधारी पुकिसकर्मी सड़क के किनारे लेटा हुआ है तभी उस पर लोगों की नजर पड़ गई। एक एक करके बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होने लगे। वायरल वीडियो में पुकिसकर्मी शराब के नशे में था। उससे लोगों ने पूछताछ करने की कोशिश की, लेकिन वह नशे में इतना धुत था कि उसने सड़क को ही अपना बिस्तर समझ लिया और आलम यह था कि उसे खाकी वर्दी की भी लाज का ख्याल नहीं रहा, जनाब आराम से वर्दी पहने-पहने ही ज़मीन पर लोटते और गालियां देने में मशरूफ रहे यहां तक नशे की खुमारी में धुत इन जनाब ने अपने थानाध्यक्ष को ही गालियों से नावज़ना शुरू कर दिया। ऐसे में ग्रमीणों ने देखा कि वर्दीधारी जनाब जब अपने थानाध्यक्ष को ही नहीं बख्श रहे हैं तो उनकी बिसात ही क्या है, ऐसे में लोग वहां तमाशबीन बने रहे और करीब 45 मिनट तक इन जनाब का सड़क पर हाईवोल्टेज ड्रामा चलता रहा। सवाल यह उठता है कि जिन पुलिसकर्मियों के कान्धों पर जिले वासियों की सुरक्षा का जिम्मा है जब उनका ही यह हाल है तो आम आदमी अपने आपको सुरक्षित कैसे महसूस कर सकता है। अब देखना यह है कि जिले के डंडामार महकमे को चुस्त दुरुस्त बनाने की कवायद में जुटे जिले के पुलिस कप्तान साहब खाकी का अपमान करने वाले इस पुलिस कर्मी के खिलाफ क्या कार्रवाई करते हैं?

Leave a Reply