लोकतंत्र में पत्रकार चौथे स्तम्भ के रूप में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है: गृह मंत्री बाला बच्चन | New India Times

रहीम शेरानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:लोकतंत्र में पत्रकार चौथे स्तम्भ के रूप में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है: गृह मंत्री बाला बच्चन | New India Times

भारतीय पत्रकार संघ द्वारा धार जिले के मनावर में स्थित कृष्णा पैलेस पर राष्ट्रीय मीडिया अलंकरण महासम्मेलन में प्रदेश के गृह मंत्री श्री बाला बच्चन तथा चिकित्सा शिक्षा, आयुष एवं संस्कृति तथा धार जिले की प्रभारी मंत्री डाॅ. विजय लक्ष्मी साधौं के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ।

इस महासम्मेलन की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक हुरालाल अलावा ने की। इस महासम्मेलन में देश के 15 राज्यों के लगभग 2 हजार से भी अधिक पत्रकारों ने भाग लिया।

लोकतंत्र में पत्रकार चौथे स्तम्भ के रूप में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है: गृह मंत्री बाला बच्चन | New India Times

गृह मंत्री बाला बच्चन ने इस महासम्मेलन के आयोजन के लिए आयोजकों का हार्दिक अभिनन्दन तथा स्वागत करते हुए कहा कि लोकतंत्र में पत्रकार चौथे स्तम्भ के रूप में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है, परिस्थितियां विपरित होती हैं, ऐसी स्थितियों में भी अपनी अवाज उठाता है। देश की आजादी के आन्दोलन में पत्रकारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सबसे पहले सन् 1779 में बंगाल जगत के नाम से समाचार पत्र प्रकाशित होता था उसके बाद आज तक निरंतर क्रांति आती जा रही है। अब सोशल मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया, ब्रकिंग न्यूज का चलन है। उस समय बाल गंगाधर तिलक ने केशरी नाम से अपना अखबार निकाला था। महात्मा गांधी अपने विचार रखते तो नव जीवन और यंग इंडिया अपने विचार रखते थे।

आजादी दिलाने के लिए जिस तरह पत्रकारों ने माहौला और वातावरण तैयार करने में जो भूमिका निभाई वह काबीले तारीफ है। उस समय अंग्रेजों ने अखबार वालों को खुब परेशान किया। कहीं-कहीं भूमिगत होकर भी अखबार लिखते थे, इसलिए तमाम पत्रकारों को मैं सलाम करता हूं।
पत्रकार सरकार की बात को आज भी जनता तक पहुंचाते हैं और जनता और देश प्रदेश हित में वहीं हैं तो उस न्यूज को दिशा भी दी हैं। पिछले चुनाव में हमने पत्रकारों के संबंध में वचन दिए थे उन वचनों को अमल में लाना शुरू कर दिया है।

लोकतंत्र में पत्रकार चौथे स्तम्भ के रूप में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है: गृह मंत्री बाला बच्चन | New India Times

श्री बच्चन ने कहा कि पत्रकारों द्वारा सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई जो कि सराहनीय है।
उन्होने बताया कि शासन द्वारा पत्रकारों के कल्याण के लिए 10 हजार रूपये सम्मान श्रद्धानिधि का प्रावधान रखा है। इसी प्रकार दुर्घटना में घायल होने पर 2 लाख रूपये तथा दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर 15 लाख रूपये की सहायता का प्रावधान किया गया है। सर्वहारा वर्ग के सर्वागीण विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर जिले की प्रभारी एवं चिकित्सा शिक्षा, आयुष एवं संस्कृति मंत्री डॉं. साधौं ने कहा कि कार्यपालिका, न्यायपालिका और व्यवस्थापिका के बाद पत्रकार चौथा स्तम्भ होता है। आजादी के समय पत्रकार अपनी लेखनी के माध्यम से समाचारों को जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विपरित परिस्थितियों में भी वे अपने संदेश को आम जनता तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, यह हम सबके लिए गर्व की बात है।
डाॅ. साधौं ने कहा कि हर जगह मूल्यों में गिरावट आई है,
सौंच में भी परिवर्तन आया है लेकिन वेल्यू गिरती है तो पत्रकारिता की रचना में भी बदलाव आता है तो मेरा मानना है कि समाज में छिन्नता-भिन्नता आती है, स्वछन्द में पत्रकारिता होना चाहिए। समाज को सुधारने और देश के नवनिर्माण में पत्रकारों को अहम भूमिका निभाने की जरूरत है।

डॉ. साधौं ने कहा कि प्रदेश में नई सरकार आने के बाद विकास की गंगा बहना आरम्भ हो गई है। प्रदेश में हर 40-50 किलोमीटर की दूरी में संस्कृति की भिन्नता देखने को मिलती है, यह संस्कृति फले-फूले, विभिन्न संस्कृतियां स्वछन्द रूप से विचरण करे, सरकार गौण्ड संस्कृति को बढ़ावा दे रही है।

इस महासम्मेलन को क्षेत्रीय विधायक अलावा ने कहा कि किसी भी देश की उन्नति व प्रगति में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। लोकतंत्र को मजबूत करने में भी पत्रकारों की अहम् भूमिका रहती है। श्री अलावा ने पत्रकारों को भरोसा दिलाया कि वे सही खबरे छापेंगे तो हम उनका सहयोग करेंगे।
कार्यक्रम का सफल संचालन अनिस खान व शरदचन्द्र शास्त्री ने किया।

इस महासम्मेलन में जिला कांग्रेस अध्यक्ष बालमुकुन्द गौतम, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र पाटीदार, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनावर सत्यनारायण दर्रो, भारतीय पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन, राजेश बादल, श्री वर्धन त्रिवेदी, प्रकाश हिन्दुस्तानी, प्रकाश श्रीवास्तव, शक्ति सिंह, सुदेश तिवारी, सेवानिवृत्त अपर संचालक जनसंपर्क सुरेश तिवारी ,मनावर नगर पालिका की अध्यक्ष संगीता शिवराम पाटीदार व अन्य वरिष्ठ पत्रकारगण उपस्थित थे।

जयस की ओर से दोनों मंत्रियों को आदिवासी संस्कृति के अनुरूप तीर कमान भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा वरिष्ठ पत्रकारों को क्षेत्र की परम्परा अनुसर तीर कमान भेंट कर तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बालिपूर के संत योगेश जी महाराज बालीपुर ने भी अपना आर्शीवाद दिया।कार्यक्रम के प्रभारी शाहनवाज शेख ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये भारतीय पत्रकार संघ को बधाई दी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading