क्रेशर की ब्लास्टिंग से उभरे विवाद में गई एक की जान, घटना के बाद जागा प्रशासन, क्रेशर सील, डंपर जब्त | New India Times

राकेश यादव, देवरी/सागर (मप्र), NIT:

क्रेशर की ब्लास्टिंग से उभरे विवाद में गई एक की जान, घटना के बाद जागा प्रशासन, क्रेशर सील, डंपर जब्त | New India Times

देवरी विकासखण्ड के एन.एच. 26 पर स्थित ग्राम चीमाढाना से सटे एक क्रेशर में विगत गुरूवार दोपहर संचालकों द्वारा किये भारी विस्फोट के कारण ग्राम के रहवासी घरों में दरारे आने से उपजे विवाद में गुरूवार रात्रि को क्रेशर संचालकों से मारपीट एवं एक आवास में डंफर की टक्कर के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई। घटना के बाद नींद से जागे प्रशासन द्वारा मामले में कार्रवाई करते हुए डंफर को जब्त कर क्रेशर को सील कर दिया है। वही पुलिस प्रशासन द्वारा प्रकरण विवेचना में होने की बात की जा रही है।

क्रेशर की ब्लास्टिंग से उभरे विवाद में गई एक की जान, घटना के बाद जागा प्रशासन, क्रेशर सील, डंपर जब्त | New India Times

प्राप्त जानकारी के अनुसार चीमाढाना ग्राम से महज 50 मीटर दूरी पर विगत लंबे समय से एस.आर.डी. कंपनी द्वारा संचालित क्रेशर खदान में विस्फोट के कारण ग्रामीण हलाकान है। विगत गुरूवार सुबह क्रेशर के विस्फोट से रहवासी घरों में दरारे आने को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों द्वारा पुलिस थाना देवरी में क्रेशर संचालक के विरूद्ध शिकायत कर कार्रवाई की मांग की गई थी।क्रेशर की ब्लास्टिंग से उभरे विवाद में गई एक की जान, घटना के बाद जागा प्रशासन, क्रेशर सील, डंपर जब्त | New India Times

गुरूवार शाम एक बार फिर खदान में हुए विस्फोट के बाद विवाद की स्थिति निर्मित हुई एवं रात्रि में क्रेशर पर जमकर विवाद हुआ। दोनो पक्षों में पथराव एवं लाठियो से हुई मारपीट में क्रेशर के 3 कर्मचारी घायल हो गये। घटना की जानकारी मिलने के बाद पहुँची देवरी थाना पुलिस द्वारा घायलों को चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। पुलिस द्वारा मामले में क्रेशर के मैनेजर नीलेश शर्मा पिता कल्याण शर्मा 38 वर्ष निवासी चैरीताल जबलपुर हाल निवासी तिलक वार्ड देवरी की रिर्पोट पर ग्राम पंचायत चीमाढाना सरपंच के पति दिनेश पटैल एवं 3 अन्य व्यक्तियों के विरूद्ध अपराध क्रमांक 501 धारा 341, 294, 323, 324, 327, 427, 506, 34 ता.हि. के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। धटना के घायल नीलेश शर्मा, केशव प्रसाद दुबे, जितेन्द्र विश्वकर्मा ने पुलिस को बताया कि आरोपीयों द्वारा रास्ता रोककर शराब पीने के लिए पैसे की मांग की गई न देने पर राड से मारपीट की गई एवं मोटरसाईकिल में तोड़ फोड़ की गई पुलिस द्वारा प्रकरण दर्ज कर आरोपियों की तलाश की जा रही है।

प्रधानमंत्री आवास में घुसा डंफर एक की मौत

क्रेशर की ब्लास्टिंग से उभरे विवाद में गई एक की जान, घटना के बाद जागा प्रशासन, क्रेशर सील, डंपर जब्त | New India Times

गुरूवार रात्रि एसआरडी क्रेशर में हुए घटनाक्रम के दौरान क्रेशर का डंफर क्रमांक एम.पी.34 एच.0327 के क्रेशर के समीप बने एक प्रधानमंत्री आवास में घुस गया जिससे उसका बाहरी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। शुक्रवार सुबह ग्रामीणों की सूचना पर पहुँची पुलिस ने डंफर के नीचे से गुलाब आदिवासी 32 वर्ष निवासी चोरधवई का शव बरामद किया है। पुलिस द्वारा मामले में डंफर जब्त कर मर्ग कायम कर शव को पोस्टमार्टम के उपरांत परिजनों को सौप दिया है। मृतक के परिजनों द्वारा मामले में हत्या की आशंका व्यक्त की गई है वही पुलिस द्वारा मामले में विवेचना के उपरांत कार्रवाई की बात की जा रही है। घटना में क्षतिग्रस्त हुआ आवास सोमनाथ आदिवासी का बताया गया है।

प्रशासन ने क्रेशर किया सील

क्रेशर में हो रहे उच्च क्षमता विस्फोटों से मकानों में दरारे आने एवं उछल रहे पत्थरों से दुर्घटना की संभावना को लेकर ग्रामीणों में पनप रहे असंतोष के मद्देनजर एसडीएम राजेश पटैल एवं एसडीओपी अजीत पटैल सहित पुलिस बल ने घटनास्थल पहुँचकर घटना की जानकारी ली एवं शांति व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया। एसडीएम देवरी द्वारा आगामी आदेश तक एसआरडी क्रेशर को सील किया गया है। प्रशासन की सूचना के बाद पहुँचे माईनिंग अधिकारी द्वारा भी घटनास्थल का निरीक्षण किया गया है। प्रशासन द्वारा मामले की जांच एवं दोषियों पर कार्रवाई की बात की गई है।

विस्फोटों से ग्रामीण हलाकान, कई घर सूने

क्रेशर की ब्लास्टिंग से उभरे विवाद में गई एक की जान, घटना के बाद जागा प्रशासन, क्रेशर सील, डंपर जब्त | New India Times

चीमाढाना से सटे छेवला एवं रमन्ना मौजे में गिट्टी खदानों में होने वाले उच्च क्षमता के विस्फोटों से ग्रामीण हलाकान है। ग्रामीणों को बिना सूचना दिये एवं सुरक्षा संबंधी मानकों की अनदेखी कर आये दिन होने वाले विस्फोटो से कई मकान क्षतिग्रस्त हो चुके है। विस्फोट के कारण उछलने वाले पत्थरों से ग्राम के ग्रामीण, हाईवे पर सफर कर रहे राहगीर एवं पालतू पशुओं के घायल होने के बाद भी रसूखदार क्रेशर संचालकों पर अब तक किसी प्रकार की कार्रवाई संभव नही हो सकी है। क्रेशर खदानों से सटे टपरा टोला में विस्फोटों को लेकर रहवासियों में दहशत व्याप्त है। विस्फोटों एवं विवाद के चलते कई ग्रामीण घर छोड़कर अनयत्र भाग गये है। माईनिंग नियमों की अनदेखी कर रहवासी क्षेत्र से महज 50 से 100 मीटर पर कई क्रेशर खदाने संचालित हो रही है जिनमें होने वाले विस्फोट बड़ी दुर्घटनाओं को आमंत्रण दे रहे है।

क्या कहते हैं अधिकारी

चीमाढाना के एसआरडी क्रेशर में बिना सूचना के विस्फोट को लेकर ग्राम पंचायत के सरपंच पति एवं ग्रामीणों द्वारा मकानों में दरारे आने का शिकायती आवेदन दिया गया था। रात्रि में सरपंच पति एवं कुछ ग्रामीणों द्वारा क्रेशर पर जाकर मारपीट की गई जिसमें 3 व्यक्ति घायल हुए है मामले में प्रकरण दर्ज किया गया है। उसी अनुक्रम में डंफर की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हुई है मृतक के परिजनों द्वारा जो भी आरोप लगाये गये है उन्हें जांच में शामिल किया जायेगा: अजीत पटेल अनुविभागीय पुलिस अधिकारी देवरी।

क्रेशर में विस्फोट के बाद विवाद एवं एक व्यक्ति की मौत के बाद जांच के निर्देश मिले है। शांति व्यवस्था को लेकर प्रशासन द्वारा क्रेशर सील किया गया है। विस्फोट संबंधी लाईसेंस नागपुर से जारी होता है उसके नियमों की जानकारी सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय से प्राप्त हो सकती है। क्रेशर माईनिंग के नियमानुसार सही है, जांच में जो आयेगा प्रतिवेदन भेजा जायेगा: राजेश गंगेले खनिज निरीक्षक।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading