सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ईसानगर में दस्तक अभियान और जन संचारी रोग नियंत्रण माह का हुआ उद्घाटन | New India Times

वी.के.त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर-खीरी (यूपी), NIT:

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ईसानगर में दस्तक अभियान और जन संचारी रोग नियंत्रण माह का हुआ उद्घाटन | New India Times

उत्तर प्रदेश सरकार के आदेशों के क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ईसानगर जनपद खीरी में दस्तक अभियान और जन संचारी रोग नियंत्रण माह सितंबर 2019 का उद्घाटन माननीय विधायक श्री बाला प्रसाद अवस्थी जी ने विकास खंड ईसानगर सभागार में फीता काटकर किया।इस मौके पर विधायक जी ने कहा कि सरकार ने जो बीमारियों से लड़ने का बीड़ा उठाया है उसमें हम सबको बढ़चढ़कर भाग लेना चाहिए। अपने आसपास की स्वच्छता के साथ साथ व्यक्तिगत साफ-सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं प्रधानमंत्री वंदन योजना, आयुष्मान योजना, सुमंगला योजना, टीकाकरण योजना आदि का जनता से लाभ उठाने को कहा साथ ही 1076 योजना के बारे में भी बताया कि जिसकी कोई समस्या का समाधान नही हो रहा हो वह अपनी समस्या की शिक़ायत 1076 पर लिखाकर समाधान करा सकते हैं।

इस दौरान अधीक्षक डॉ बी के स्नेही ने बताया कि 2 सितम्बर से 15 सितंबर 2019 तक दस्तक अभियान चलेगा और 16 सितंबर 2019 से 30 सितंबर 2019 तक जनसंचारी रोग नियंत्रण अभियान माह चलेगा। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य संचारी रोगों से जनमानस को सचेत करना और जागरूक करना है ताकि वे इन सब से बच सकें। जनसंचारी रोग में मलेरिया, फाइलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू, टायफाइड, फीवर, दिमागी बुखार, एक्यूट इन्सेफेलिटीस सिंड्रोम आदि आते हैं। दस्तक अभियान में आशाओं द्वारा गांव-गांव में घर-घर जाकर दस्तक दी जाएगी। 0 से 15 साल के कोई भी बुख़ार के बीमार बच्चे मिलने पर उनको 102 और 108 एम्बुलेंस से हॉस्पिटल में भर्ती कराया जायेगा जहाँ पर उनका समुचित इलाज और जांचे की जाएंगी। इसका मुख्य उद्देश्य दिमागी बुखार से बचाना भी है। दिमागी बुखार से सतर्क रहने की जरूरत है, गम्भीर लक्षण जैसे तेज बुखार, शरीर में लगातार दर्द, मितली आना और उल्टी होना बेवजह बड़बड़ाना, शरीर में झटके आना और बेहोश हो जाने पर पास के सरकारी हॉस्पिटल में लेकर जाना है जहां पर समुचित जांच और इलाज और उचित सलाह दिया जाएगा। डॉ स्नेही ने बताया कि बचाव के सही तरीके अपनाएं और बच्चों को दिमागी बुखार से बचाएं। अपने आस पास साफ सफाई रखें, पानी जमा न होने दें। सुवरों को गांव से बाहर रखें। हमेशा शौचालय का प्रयोग करें।खुले में शौच न जायें। इंडिया मार्क 2 हैंडपंपों का ही पानी इस्तेमाल करें और इसके आसपास गंदगी जमा न होने दें।बुखार आने पर सरकारी हॉस्पिटल में जाएं। डॉ स्नेही ने बताया कि इस बाबत समस्त तैयारियां हो गई हैं।

इस कार्यक्रम में जिला कृषि अधिकारी, वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ सुहैल, पूर्व ब्लाक प्रमुख राजीव अवस्थी, ए दी ओ प्रमोद कुमार, डॉ आर बी गुप्ता, डॉ प्रदीप पंकज, पशु चिकित्सा अधिकारी राहुल कुमार, बी पी एम के के राव, बी सी पी एम शिवम वर्मा, प्रेमकुमार झा और ग्राम प्रधान, कई संभ्रांत नागरिक, समस्त स्टाफ मौजूद रहा। पूरे ब्लॉक में उपकेंद्र स्तर के सभी 21 उपकेन्द्रों पर यह अभियान शुरू करने के कार्यक्रम आयोजित किये गए जिनमें प्रधानों द्वारा भाग लिया गया। वीरसिंगपुर, लौकाही, मल्लापुर, लाखुन जैठरा, खमरिया, मड़वा और एरा आदि में कार्यक्रम आयोजित भी किये गए।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading