पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ. मनमोहन सिंह राज्यसभा उप चुनाव में राजस्थान से कांग्रेस के उम्मीदवार तय, राजस्थान से लोकसभा व राज्यसभा में कांग्रेस का वर्तमान में नहीं है कोई सदस्य | New India Times

अशफाक कायमखानी, जयपुर (राजस्थान), NIT:पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ. मनमोहन सिंह राज्यसभा उप चुनाव में राजस्थान से कांग्रेस के उम्मीदवार तय, राजस्थान से लोकसभा व राज्यसभा में कांग्रेस का वर्तमान में नहीं है कोई सदस्य | New India Times

राजस्थान भाजपा के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य मदनलाल सैनी के देहांत के बाद खाली हुई रिक्त सीट पर 26-अगस्त को चुनाव आयोग के उप चुनाव कराने की घोषणा करने के बाद कांग्रेस पार्टी में उम्मीदवार के तौर पर पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ मनमोहन सिंह का नाम तय कर लिया गया है जो 13 अगस्त को जयपुर आकर अपना नामांकन दाखिल करेंगे जबकि दूसरा तबका हाईकमान तक अपनी बात पहुंचा कर लगातार यह कह रहा था कि राजस्थान से राज्यसभा की कुल दस सीटों में से एक रिक्त सीट को छोड़कर बाकी सभी 9 सीटों व लोकसभा की सभी 25 सीटों पर भाजपा के ही सदस्य चुने हुये हैं ऐसी हालत में जो मौका मिला उस पर कांग्रेस राजस्थान के किसी मजबूत जाती के जनाधार वाले नेता को राज्यसभा में भेजती तो स्टेट में पार्टी को मुनाफा होता। जिसके चलते राज्य में जल्द होने वाले दो विधानसभा उप चुनावों के अलावा नवम्बर में स्थानीय निकाय व जनवरी-फरवरी में होने वाले पंचायत चुनाव में कांग्रेस पार्टी को फायदा मिल सकता था लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में किसी नेता के नाम पर विवाद ना हो इसलिए शुरु से ही डॉ मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा का उपचुनाव लड़ने के लिये मना रहे थे, जिसमें वो पूरी तरह सफल भी रहे हैं।

7 अगस्त को अधिसूचना जारी होने के बाद नामजदगी व 19-अगस्त को नामजदगी वापसी के बाद आवश्यक हुआ तो 26-अगस्त को होने वाले चुनावों में विधायकों के आंकड़ों के चलते राज्यसभा के लिए कांग्रेस उम्मीदवार का चुनाव जीतना तय माना जा रहा है। 200 विधानसभा सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा के दो सदस्य हनुमान बेनीवाल व नरेन्द्र खीचड़ के नागौर व झूंझनू के सांसद बनने के बाद अब कुल 198 सदस्यों की तादाद में से 100 सदस्य कांग्रेस के व एक सदस्य लोकदल का समझौते के तहत कांग्रेस के साथ हैं, 6 बसपा के व कुल 13 निर्दलीय विधायकों में से 12 विधायकों का कांग्रेस सरकार को समर्थन मिला हुआ है जबकि दो माकपा के विधायक हैं जबकि भाजपा के 73-विधायक हैं। उन्हें यह सीट जीतने के लिये 28-अन्य मतों का जुगाड़ करना होगा, जो काफी मुश्किल माना जा रहा है। इसलिए यह सीट कांग्रेस के खाते में जाना निश्चित है।
डाॅ मनमोहन सिंह आसाम से चुनकर 1991-से 2019 तक लगातार राज्यसभा के सदस्य रहे हैं जिनका 14-जुन को कार्यकाल पूरा हुआ है। इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने उन्हें तमीलनाडू से चुनाव लड़वाकर राज्यसभा में लाने का विचार किया लेकिन साथी दलों का समर्थन नहीं मिलने के बाद वो अब राजस्थान से राज्यसभा का चुनाव लड़ेंगे। जिसमें डॉ मनमोहन सिंह के चुनाव जीतने के बाद 3-अप्रैल 2024 तक उनका राज्यसभा का कार्यकाल होगा। डाॅ मनमोहन सिंह 2004 से 2014 तक यूपीऐ एक व दो में भारत के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।
राजस्थान के कुल दस राज्यसभा सदस्यों में से एक सदस्य मदनलाल सैनी के देहांत से एक सीट रिक्त होने के बाद भी नारायण लाल पंचारिया, रामनारायण डूडी, विजय गोयल, ओमप्रकाश माथुर, रामकुमार वर्मा, हर्षवर्धन सिंह, अलफोस कनान्थम, भुपेन्द्र यादव व किरोड़लाल मीणा सहित सभी 9 सदस्य भाजपा के चुने हुये हैं जबकि कांग्रेस के एक सदस्य के अब अगस्त महिने में चुनकर जाने की पूरी संभावना है। राज्यसभा के अलावा पच्चीस लोकसभा सीटों में से एक पर भी कांग्रेस का सदस्य राजस्थान से नहीं है।
हालांकि आसाम व तमिलनाडु से पूर्व प्रधानमंत्री सरदार मनमोहन सिंह के राज्यसभा से चुनकर आने की सम्भावनाओं पर पानी फिरने के बाद अब उन्हे राजस्थान से चुनकर राज्यसभा भेजने की सम्भावना पक्की होती जा रही है। फिर भी कांग्रेस का एक तबका दबी जूबान से अपनी बात हाईकमान तक पहुंचाने मे लगा था कि राजस्थान मे जल्द होने वाले दो विधानसभा उपचुनाव के अलावा स्थानीय निकाय व पंचायत चुनाव मे फायदा पाने के लिये राजस्थान के किसी नेता को राज्य सभा मे चुनकर भेजना चाहिए था। राजस्थान की जाट बहुल खींवसर व मण्डावा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने है। उक्त दोनो सीटो पर 2018 के चुनाव मे कांग्रेस उम्मीदवार चुनाव हार चुके थे। अब उपचुनाव मे कांग्रेस यहां से अपने उम्मीदवार जीताने की भरसक कोशिश करेगी।
कुल मिलाकर यह है कि सात अगस्त से सोलह अगस्त तक राजस्थान की एक राज्यसभा सीट के चुनाव के लिये नामजदगी के पर्चे भरे जाने है। उसमे कांग्रेस की तरफ से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम तय होने के बाद वो अब तेराह अगस्त को नामांकन दाखिल करेगे। डा.मनमोहन सिंह का नाम तय कराने मे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रमुख भूमिका रही बताते है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading