झाबुआ जिले के बच्चों की इन्दौर- भोपाल में हुई सराहना, अनोखी प्रदर्शनी में शिक्षा स्वास्थ्य और समानता का दिया संदेश

देश, राज्य, समाज

रहीम शेरानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:

हर बच्चा, हर अधिकार, हर समय की पैरवी के तहत यूनिसेफ मध्य प्रदेश और एयरपोर्ट अथारिटी आफ इन्दौर के सहयोग से इन्दौर के देवी अहिल्या विमान तल पर वसुधा विकास संस्थान के सहयोग से झाबुआ के बच्चों द्वारा फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। आयोजित उक्त फोटो प्रदर्शनी का उदघाटन युनिसेफ इण्यिा की कन्ट्री रिप्रेजंन्टेटिव यास्मीन अली, यूनिसेफ मध्यप्रदेश के रिप्रेजंन्टेटिव माईकल जूमा एवं देवी अहिल्या विमान स्थल इन्दौर से डायरेक्टर आर्यमा सान्याल की विशेष उपस्थिति में किया गया।

इस प्रदर्शनी की विशेषता यह है कि यह प्रदर्शनी बच्चों के अधिकारों पर बच्चों के द्वारा खीचीं गई सुन्दर तस्वीरों पर आधारित थीं जो कि ग्राम गोपालपुरा, खेडी और खाल खण्डवी के किशोर-किशोरियों शीला डामोर, शिवानी राठौर, संजू डामोर, बबलू डामोर, सुनील डामोर और मोनिका द्वारा ली गई थीं। इस प्रदर्शनी में किशोर-किशोरियों ने अपने वनवासी अंचल, दिनचर्या, आगनवाडी, विद्यालय, स्वास्थ्य केन्द, समानता के साथ-साथ ग्रामीण अंचल के बच्चे छोटी-छोटी चीजों में किस तरह अपनी खुशिया खोंजतें है और खुश रहतें हैं आदि को बडी ही सुन्दरता से बताने का प्रयास किया है।

इस प्रदर्शनी के पूर्व बच्चों का पांच दिवसीय फोटोग्राफी प्रशिक्षण मेघनगर में आयोजित किया गया था जिसमें वसुधा विकास संस्था प्रतिनिधियों और बाल मंच उज्जैन के सतीश दवे, पीयूष एवं पार्थ के द्वारा बच्चों को मोबाईल एवं डीएसएलआर कैमरे के माध्यम से फोटोग्राफी की बारीकियों को सिखाया गया एवं फरवरी माह में बच्चों द्वारा खींचे गये चार सौ फोटो में से 75 फोटो रवींन्द्र भवन भोपाल में प्रदर्शनी में लगाये गये जिसमें झाबुआ के किशोर-किशोरियों को काफी सराहना मिली और इसी को देखते हुये यह प्रदर्शनी 10 जून को इन्दौर में आयोजित की गई ताकि समाज का प्रत्येक वर्ग इन नौनिहालों के साथ खडा हो और बच्चों के अधिकारों से जुडे। बच्चा चाहे शहर का हो या फिर ग्रामीण अंचल का। हर बच्चे के लिये हर समय, हर अधिकार सुनिश्चित करना इस प्रदर्शनी का मुख्य उददेश्य था। इन्दौर के देवी अहिल्या विमान तल पर आयोजित यह फोटो प्रदर्शनी यूनिसेफ के कम्युनिकेशन आफिसर अनिल गुलाटी एवं वसुधा संस्था की निदेशक गायत्री परिहार के कुशल नेतृत्व एवं दिशा निर्देशन में आयाजित की गई जिसमें अंश हैपनिंग सोसाईटी भोपाल के मोहसीन खान एवं इन्दौर के वरिष्ठ फोटोग्राफर फारूख तनवीर की महम्पूर्ण एवं सराहनीय भूमिका रही।

Leave a Reply