राजस्थान कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर हो सकती है बगावत, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट गुट में रस्साकशी जारी | New India Times

अशफाक कायमखानी, जयपुर (राजस्थान), NIT:राजस्थान कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर हो सकती है बगावत, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट गुट में रस्साकशी जारी | New India Times

चार माह पहले राजस्थान विधानसभा चुनाव में सरकार बनाने के करीब पहुंचने वाली कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष सचिन पायलट व तत्तकालीन समय के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मे जीत का श्रेय लेने की होढ इस तरह मची हुई थी कि दिल्ली में हाईकमान के सामने मुख्यमंत्री बनने के लिये एक तरह से दोनों में युद्ध सा छिड़ा हुआ था। पायलट को जब लगा कि वो मुख्यमंत्री की दौड़ में पिछड़ने लगे हैं तो उन्होंने दिल्ली पर दवाब बनाने के लिये अपनी बिरादरी के सेकड़ों लोगों को सड़क पर लाकर खड़ा कर दिया था लेकिन दिल्ली में एक खास कोकस में गहरी पैठ होने के अलावा सोनिया गांधी की खास मेहरबानी के कारण गहलोत बाजी जीत कर फिर एक दफा मुख्यमंत्री बन गये लेकिन उस समय मात खाने वाले सचिन पायलट के घाव अभी भी ताजा दिख रहे हैं।
घाटे में झगड़ा होने की कहावत को झुठलाते हुये भाजपा की देश में जब मात्र दो लोकसभा सीट आई तो पार्टी पूरी तरह एकजूट होकर केंद्रीय नेतृत्व के साथ खड़ी होने के परिणाम स्वरूप आज बहुमत की सरकार दूसरी दफा बना कर एक बडी राजनीतिक ताकत के रुप मे उभर आई है। जबकि इसके विपरीत भारत में अधीकांश समय सत्ता में रहने वाली कांग्रेस पार्टी के अस्तित्व पर आज खतरा मंडराने व राजनीतिक तौर पर बुरे दौर में आते ही कांग्रेस नेता एकजुट होकर केन्द्रीय नेतृत्व को ताकत देने की बजाय डूबते जहाज से भागते चूहों की कहावत को चरितार्थ करने की होड़ मचा रखी है। राजस्थान स्तर पर चार महीने पहले जिन नेताओं ने जीत का श्रेय लेने की होड़ मचा रखी थी वो नेता लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेने से कोसों दूर भाग रहे हैं।
राजस्थान में मौजूद मीडिया का एक तबका अपने हिसाब से स्टोरी प्लांड करके कांग्रेस नेताओं में धड़ेबंदी व आपसी टकराव उत्पन्न करके नेताओं में आपसी टकराव के हालात बनाने में लगा है। वहीँ कांग्रेस के कुछ विधायक कठिन समय में पार्टी नेतृत्व को मजबूती देने की बजाय अनुशासन तोड़कर आपसी मनमुटाव को हवा देने की कोशिश करने लगे हैं। कुछ नेता बूरे दौर में राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन की मांग को पार्टी मंच की बजाय बाहर मीडिया के मार्फत उठाने में लगे हैं जबकि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के हार की जिम्मेदारी लेते हुये त्याग पत्र देकर एक महीने में दूसरा अध्यक्ष बनाने की कहने के बाद से पूरी कांग्रेस में भारतीय स्तर पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कांग्रेस नेताओं को भाजपा के दो सीटों के समय भी एकजुट रहने से प्रेरणा लेकर बुरे दौर से उभरने के रास्ते तलाशते हुये सामूहिक प्रयास करनी चाहिए। अधीकांश समय सत्ता में रहने के कारण कांग्रेस नेता मजबूत विपक्ष की भूमिका भी ठीक से निभा नहीं पा रहे हैं।
राजनीतिक तौर पर यह तय हो चुका है कि राजस्थान स्तर पर चाहे हार की जिम्मेदारी लेने से हर एक कांग्रेस नेता दूर भागता रहे लेकिन अभी तक यह तय है कि कांग्रेस हाईकमान राजस्थान सरकार का नेतृत्व परिवर्तन करने के लिये कतई तैयार नही है। जबकि केंद्र सरकार के कुछ नेता व भाजपा हर हाल में किसी ना किसी रुप में राजस्थान सरकार को बेदखल करने की फिराक में बताए जा रहे हैं। उनकी कोशिशों से राजस्थान सरकार में बगावत होकर या फिर मुख्यमंत्री की दौड़ में लगे एक नेता के अपने समर्थक विधायकों के साथ विद्रोह करके भाजपा के समर्थन से या फिर भाजपा में शामिल होकर सरकार बनाने के चांसेज भी काफी हाई बताई जा रही है।
हालांकि राजस्थान कांग्रेस के प्रथ्वीराज मीणा नामक एक विधायक ने पार्टी मंच की बजाये मीडिया के मार्फत सरकार स्तर पर सीधे तौर पर नेतृत्व परिवर्तन की मांग करते हुये उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग करने पर पार्टी हाईकमान ने इसे अनुशासनहीनता मानते हुये विधायक को दिल्ली तलब करके उससे लिखित में स्पष्टीकरण मांगा है। राजनीतिक सूत्र बताते हैं कि विधायक प्रथ्वीराज मीणा के मुंह से नेतृत्व परिवर्तन की निकले शब्द मात्र उस अकेले विधायक या नेता का ना होकर एक बड़े ग्रूप के रचे बोल हैं। यह नेतृत्व परिवर्तन की मांग किसी ना किसी रुप में लगातार जब तक उठती रहेगी जब तक कांग्रेस विधायकों का एक धड़ा भाजपा से मिलकर या फिर भाजपा में शामिल होकर सरकार ना बना ले। अगर ऐसा होता है तो मानो जो नेता लाख कोशिशों के बावजूद कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री नहीं बन पाये, वो भाजपा या भाजपा के समर्थन से राजस्थान के मुख्यमंत्री बन सकते हैं।
कुल मिलाकर यह है कि जून माह भारतीय स्तर पर कांग्रेस पार्टी के लिये काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। इस दौरान पार्टी स्तर पर भारी बदलाव या बडी़ बगावत हो सकती है। राजस्थान सरकार के लिये बजट सत्र भी काफी कुछ उठापटक साथ लेकर आने वाला बताया जा रहा है।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading