लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए ग्वालियर जिले में 12 मई को हुए मतदान में बुजुर्गों के उत्साह ने युवाओं को भी छोड़ा पीछे | New India Times

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए ग्वालियर जिले में 12 मई को हुए मतदान में बुजुर्गों के उत्साह ने युवाओं को भी छोड़ा पीछे | New India Times

लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए जिले में 12 मई को मतदान किया गया। मतदान में हर वर्ग ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। महिला हों या पुरूष, युवा या बुजुर्ग मतदाता हों सभी ने मतदान के महापर्व में अपनी भागीदारी की। इस दौरान बुजुर्गों के उत्साह ने युवाओं को भी पीछे छोड़ दिया। बुजुर्ग मतदान केन्द्र तक पहुंचे और खुशी से अपना वोट डाला। उन्होंने अन्य मतदाताओं को भी प्रेरित किया।

डबरा में 103 वर्षीय श्रीमती रामश्री बाई ठीक से चल-फिर भी नहीं सकतीं लेकिन मतदान करने का उत्साह ऐसा था कि वह स्ट्रेचर पर मतदान केन्द्र पहुँचीं और लेडी डॉक्टर की मदद से अपना मतदान किया। श्रीमती विजयंति माला की उम्र 92 वर्ष है, परंतु वोट डालने का उत्साह किसी से कम नहीं। उन्होंने ग्वालियर पूर्व क्षेत्र के ठाठीपुर स्थित शासकीय कन्या विद्यालय के मतदान केन्द्र पहुँचकर अपना वोट डाला। इसी प्रकार 84 वर्षीय श्रीमती शकुंतला ने जेसीमिल कन्या महाविद्यालय के मतदान केन्द्र में अपना वोट डाला।

श्रीमती शकुंतला ने बताया कि वह कुछ दिनों पूर्व बैंगलोर में अपनी बेटी के यहाँ गईं थी परंतु 12 मई को मतदान है और वोट भी देना है इसलिए मतदान दिवस से पहले ही ग्वालियर वापस आ गईं। उनका कहना है कि वह कई वर्षों से वोट डाल रही हैं और जागरूक नागरिक होने के नाते हम सभी को वोट अवश्य करना चाहिए। इसी प्रकार 15-ग्वालियर क्षेत्र के निवासी बुजुर्ग मतदाता श्री लक्ष्मीनारायण ने तानसेन रोड़ के शासकीय शिक्षा महाविद्यालय के मतदान केन्द्र पर अपना वोट डाला।

लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए ग्वालियर जिले में 12 मई को हुए मतदान में बुजुर्गों के उत्साह ने युवाओं को भी छोड़ा पीछे | New India Times

मौनी और निशा ने साझा की पहली बार मतदान करने की खुशी
देश के नागरिक होने के नाते हम सभी का यह दायित्व है कि हम लोकतंत्र के इस महा त्यौहार में अपनी भागीदारी करें। यही बात मौनी और निशा ने अपना मतदान करने के बाद कही। मौनी और निशा बिरवइया ने इस बार पहली बार मतदान किया। 18 वर्ष की आयु पूरी कर लेने के बाद इस बार वोटर कार्ड बनवाया और अपना वोट भी डाला। वोट डालने के बाद बाहर निकलकर उन्होंने पहली बार मतदान करने की खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि युवा मतदाता के रूप में हमने पहली बार वोट डाला है और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई है। सभी मतदाता जरूर वोट करें।
शादी की रस्मों के बीच में मतदान करने पहुँचे दूल्हा-दुल्हन
प्रजातंत्र में मतदान के महत्व को सभी मतदाता भलीभांति जानते है। ऐसे समय जब घर में दूल्हा और दुल्हन द्वारा शादी की रस्म रिवाजों को पूरा किया जा रहा था किन्तु बीच में समय निकालकर दूल्हा-दुल्हन वोट देने जरूर पहुँचे। कुम्हरपुरा निवासी वर्षा झा ने शादी की रस्मों के बीच मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान किया। वहीं पिछोर कन्या विद्यालय में दुल्हन ने अपना वोट डाला। मतदान केन्द्र क्र.-105 सिरसा में दूल्हे ने पहले मतदान केन्द्र पहुँचकर अपना वोट डाला। फिर बारात की निकासी की गई।

दिव्यांगजनों ने कहा हम भी किसी से कम नहीं

दिव्यांगजनों के हौसले ने सभी मतदाताओं में जोश जरूर भरा। दिव्यांगजनों ने वोट डालकर अपनी जिम्मेदारी निभाई और यह भी संदेश दिया कि हम किसी से कम नहीं हैं। चंदनपुरा निवासी भारती बाथम और डबरा निवासी आकाश सहरिया ने व्हीलचेयर से मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान किया। डबरा में दिव्यांग कल्याण सिंह ने वॉलेन्टियर की सहायता से वोट डाला। दिव्यांगजनों को वाहनों एवं वॉलेन्टियर की सुविधा से सहज ढंग से मतदान कराने में मदद की गई, जिसकी दिव्यांग मतदाताओं ने सराहना भी की।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading