बिहार के सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी पूर्वांचल महापंचायत पार्टी: रविन्द्र कुमार | New India Times

अतीश दीपंकर, ब्यूरो चीफ, पटना (बिहार), NIT:

बिहार के सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी पूर्वांचल महापंचायत पार्टी: रविन्द्र कुमार | New India Times

पूर्वांचल महापंचायत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविंद्र कुमार ने आज पटना में एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर मीडिया को बताया कि आगामी लोकसभा और विधान सभा चुनाव में समान विचारधारा वाले दलों के साथ मिलकर बिहार के सभी सीटों पर चुनाव लड़ी जाएगी। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्वांचल महापंचायत पार्टी संपूर्ण देश में उत्तर भारतीयों एवं खासकर पूर्वांचल वासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए सत – सत प्रयासरत रही है। इस देश का संविधान किसी भी व्यक्ति को देश के किसी भी भू-भाग में आजीविका हेतु कार्य करने की छूट देता है इसके बावजूद देश के कई हिस्सों में पूर्वांचल वासियों के साथ दुर्व्यवहार की अनेकों घटनाएं घटित होती हैं।

उन्होंने कहा कि आश्चर्य की बात यह है कि इसके बावजूद बिहार की भाजपा और जदयू की सरकार उनके प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए संबंधित राज्य सरकारों से विरोध तक दर्ज नहीं करा पाती है हमें ये बर्दाश्त नही है। संविधान प्रदत्त अधिकारों के बावजूद भी अपने ही देश में पूर्वांचल वासियों पर अत्याचार पर हमारी सरकार चुप रहती है यह कहीं न कहीं सही नहीं। इसी मुद्दे को ध्यान में रखते हुए आगामी लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में बिहार में समान विचारधारा वाले दलों के साथ सहयोग कर सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी को उतारने का निर्णय लिया गया है।

वहीं, पूर्वांचल महापंचायत पार्टी के कन्वेनर अरुण कुमार सिंह ने कहा कि इतिहास सबसे बड़ी आदलत होती है, जो हमें बताती है कि हम हमेशा न्यायप्रिय रहे हैं। जन संख्या और ज्ञान हमारी ताकत है। मगर हर बार देखा गया है कि अपने ही अपनों के दुश्मन हैं, यही वजह है कि आक्रांताओं ने हम पर राज किया। आज भी देश में राजनीति चमकाने के लिए कुछ लोग दूसरे राज्यों में पूर्वांचल के लोगों के साथ सही व्यवहार नहीं करते हैं। हमारी पार्टी इसकी मुखलाफत करती है और देश में प्रेम व सद्भाव स्थापित करने को कटि बद्ध है।

संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिहार प्रदेश अध्यमक्ष आनंद कुमार ने कहा कि राज्य में भ्र्ष्टाचार, अशिक्षा, लॉ एंड ऑर्डर जैसी चीजंत पूरी तरह से खराब हो चुकी है। यहां के नेताओं को इनसे कोई मतलब नहीं रह गया है इसलिए मैं राजनीति में आया ताकि बिहार की खोई हुई गौरव को वापस लाने का प्रयास करूं। पूर्वांचल महापंचायत पार्टी देश की एकता और अखंडता के लिए लड़ रही है। हमारी लड़ाई शिक्षा प्रणाली में सुधार, शिक्षा में गुणवत्ता लाना तथा विद्यालयों में छह घण्टें पठन – पाठन सुनिश्चित करने, समाज में सांप्रदायिक सदभाव एवं सामाजिक एकता को मजबूत करने, बेरोजगारी दूर कराने के साथ ही बेरोजगारों को रोजगार मुहैय्या कराने की है।

संवाददाता सम्मेलन में बिहार प्रदेश अध्यनक्ष आनंद कुमार, पार्टी संयोजक अरुण कुमार सिंह, प्रदेश प्रवक्ता सत्य नारायण चतुर्वेदी, प्रदेश उपाध्यक्ष अन्नपूर्णा भारद्वाज, बिहार प्रदेश महासचीव डॉ विश्व भूषण भारती ने भी संबोधित किया। उन्होंने अपने संयुक्त वक्तव्य में कहा कि इस पार्टी में मेरा जुड़ने का उद्देस्य यह है कि बिहार में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और लोगो को स्वस्थ रखना और यह पार्टी का बहुमूल्य उद्देस्य है कि पूर्वांचल महापंचायत पार्टी एजेंडा को बताया, जो निम्नलिखित हैं –

बिहार के सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी पूर्वांचल महापंचायत पार्टी: रविन्द्र कुमार | New India Times

पूर्वांचल महापंचायत पार्टी एजेंडा-

1.राज्य से भ्र्ष्टाचार मिटाना।
2. शिक्षा प्रणाली में सुधार, शिक्षा में गुणवत्ता लाना तथा विद्यालयों में छह घण्टें पठन – पाठन सुनिश्चित करना।
3. समाज में सांप्रदायिक सदभाव एवं सामाजिक एकता को मजबूत करना।
4. बेरोजगारी दूर कराने के साथ ही बेरोजगारों को रोजगार मुहैय्या कराना।
5. हर धर्म के धार्मिक स्थलों का विकास एवं रख- रखाव सुनिश्चित कराना।

बिहार के सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी पूर्वांचल महापंचायत पार्टी: रविन्द्र कुमार | New India Times6. ब्यवसायियों को टैक्स में राहत और सुरक्षा की गारंटी।
7. गरीवों एवं असहायों को रोजी – रोटी सुनिश्चित कराना।
8. पत्रकारों को मासिक मानदेय तथा उनके बच्चें को निःशुल्क शिक्षा एवं उनको व उनके सभी परिवारों को निःशुल्क 20 लाख की वीमा, पत्रकारों को निःशुल्क आवास तथा चिकित्सा देने के साथ ही सुरक्षा की पूर्ण गारंटी दिलाना।
9. छोटे, मध्यम एवं बड़े किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर सभी तरह के उन्नत बीज,खाद,दवा,कृषियंत्र आदि दिलाना एवं समय – समय से किसानों एवं उनके परिवारों को खेती के जमीन के अनुपात में बोनस मुहैय्या कराना।
10. आर्थिक रुप से पिछड़े लोगों को आधी किमत में तथा असहायों को निःशुल्क विजली मुहैय्या कराना।
11. विद्यार्थियों को पठन-पाठन के लिये 10 लाख रुपये की त्वरित बैंक से ऋण दिलाये जाने तथा सरकारी नोकरी नही मिलने पर ऋण की रकम माफ किये जाने प्रक्रिया को सुनिश्चित कराना।
12. महिलाओं को पूर्णतः आरक्षण का लाभ एवं उनकी सुरक्षा की गारंटी को सुनिश्चित कराना।
13. सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आर्थिक रूप से कमजोर, असहाय, विकलांगों को निशुल्क चिकित्सा ब्यवस्था तथा प्रसव युक्त महिलाओं को अस्पताल या घर में प्रसव होने के बाद 10 हजार रुपये का भुगतान तत्काल बच्चें के भरण पोषण के लिये।
14. बृध्दा या विधवा पेंशन की मासिक 1000 रुपये प्रति माह भुगतान ।
15. जनता की सारी जरूरतमंद खाद्य सामग्री या अन्य जरूरतमन्द सामग्री सस्ते मूल्यों पर उपप्लब्ध कराने की व्यवस्था।
16. सभी प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय में अनाथ आश्रम खोलने तथा उसमें निःशुल्क रहने व खाने की व्यवस्था।
17. भ्र्ष्टाचार या अपराध में संलिप्त लोगों को कड़ी सजा दिलाने की व्यवस्था।
18. पुलिस तंत्र को मजबूत करने की ब्यवस्था आदि ।
19. बिहार के ग़रीब व असहाय लड़कियों के शादी के लिये व्यवस्था की जाएगी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading