राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान के अंतर्गत विदाई एवं सम्मान समारोह का हुआ आयोजन | New India Times

हाशिम अंसारी, लहरपुर/सीतापुर (यूपी), NIT:

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान के अंतर्गत विदाई एवं सम्मान समारोह का हुआ आयोजन | New India Times

लहरपुर क्षेत्र में स्थित सेंट बिलाल कन्वेंट स्कूल गणेशपुर लहरपुर में एनआईओएस प्रशिक्षण का विदाई एवं सम्मान समारोह आयोजित किया गया। एनआईओएस/ राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान के D.El.Ed कार्यक्रम के द्वारा अप्रशिक्षित शिक्षकों को 31 मार्च 2019 तक सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लहरपुर कोतवाली प्रभारी चैंपियन लाल रहे। कार्यक्रम का संचालन हाशिम अंसारी ने किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि को संस्था प्रबंधक ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया एवं एनआईओएस कोऑर्डिनेटर मुईज़ अहमद ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए संस्था प्रबंधक आशरफ बिलाल ने कहा कि शिक्षा हमारे जीवन के ज्ञान अर्जन प्राप्त करने का साधन है साथ ही इसका उद्देश्य दूसरों को खुश करने, दूसरो की देखभाल करने, दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करने आदि तरीकों को सीखना है। कार्यक्रम का संचालन कर रहे मोहम्मद हाशिम अंसारी ने कहा कि शिक्षा एक स्वस्थ भोजन की तरह है जो हमें आंतरिक और बाहरी दोनों तरीकों से पोषित करती है साथ ही यह हमें आंतरिक रूप से मजबूत बनाती है और हमारे व्यक्तित्व का निर्माण और ज्ञान के द्वारा हमें बहुत ज्यादा आत्मविश्वास देती है। अच्छी शिक्षा बुरी आदतों, गरीबी, असमानता, लैंगिक भेदभाव और बहुत से सामाजिक मुद्दों को हटाने का एकमात्र रास्ता है।
इसके पश्चात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लहरपुर कोतवाली प्रभारी चैंपियन लाल ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा वह यंत्र है जो हमारे जीवन की सभी चुनौतियों और खुशियों के बारे में हमारे सभी संदेशों और डर को मिटाने में मदद करती है यह वह यंत्र है जो हमें खुश और शांति प्रिय बनाने के साथ ही बेहतर सामाजिक मनुष्य बनाती है।
संपूर्ण प्रशिक्षण में नियमित रहने एवं सभी गतिविधियों में सर्वोत्कृष्ट प्रतिभागियों के आधार पर मोहम्मद रियाज, सरोजिनी, तृप्ति श्रीवास्तव को प्रथम 3 प्रशिक्षुअों को मुख्य अतिथि के द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं मैडल देकर सम्मानित किया गया । साथ ही संस्था के रिसोर्स पर्सन मोहम्मद हाशिम उमर, शहंशाह अली, मोहम्मद शाहनवाज खान, उमेश कुमार मौर्य को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में संस्था प्राचार्य भूपेंद्र सिंह द्वारा आए हुए मुख्य अतिथि एवं समस्त पत्रकार बंधु एवं अन्य लोगों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि लहरपुर कोतवाली प्रभारी चैंपियन लाल, संस्था प्रबंधक अशरफ बिलाल, सबाहत इफ्तिखार, संस्था प्राचार्य भूपेंद्र सिंह, एनआईओएस कोआर्डिनेटर मूईज अहमद, हाशिम उमर, शहंशाह अली, सना परवीन, सबा परवीन, समरीन खान, उन्नति मेहरोत्रा, सोफिया बानो, शाहनवाज खान, उमेश कुमार, राम सेवक, ज्ञानेंद्र वर्मा, अंकित मेहरोत्रा, नासिर अली प्रधान, एवं संस्था के प्रशिक्षु समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading