केन्द्रीय गृहमंत्री ने रखा 200 करोड़ की लागत से बनने वाले एकीकृत चेक पोस्ट का शिलान्यास

देश, राज्य

फराज़ अंसारी, ब्यूरो चीफ बहराइच (यूपी), NIT:

आज अपराह्न भारत-नेपाल के सीमावर्ती इलाके रुपईडीहा में प्रस्तावित इंटीग्रेटिड चेकपोस्ट की आधारशिला रखते हुए उन्होंने कहा कि यहां 145 एकड़ भूमि में 200 करोड़ की लागत से चेक पोस्ट का निर्माण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत सभी पडोसी देशों से मधुर सम्बन्ध बनाने का इच्छुक रहा है। सबसे उसके संबंध अच्छे हैं भी। केवल पाकिस्तान को छोड़कर। आतंकियों को दी जाने वाली मदद के कारण ऐसा नहीं हो सका है। जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को पाक बढ़ावा देता रहा है। भारत के सरहदी इलाके में 2012 में सात इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट निर्माण का प्रस्ताव था। जिसमें पाक सरहद पर अटारी में पहला इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट बनी थी। भारत की सरहद से म्यांमार, भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, पाक आदि स्थित हैं। सरहद पर इंटीग्रेटिड चेकपोस्ट वाणिज्यक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट में कस्टम, वन, इमीग्रेशन, पर्यटन, मनी एक्सचेंज आदि की व्यवस्था रहती है। जिससे वाणिज्यक गतिविधियों में बढ़ोतरी होती है। प्रस्तावित इंटीग्रेटिड चेकपोस्ट का निर्माण दो वर्ष के अंदर होना है। एसएसबी मुख्यालय के प्रशासनिक भवन का उद्घाटन करने पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एसएसबी और सेना के अस्पतालों में भी इलाके के क्षेत्रीय लोगों का इलाज किया जाएगा।

सोमवार को भारत नेपाल सीमा पर स्थित रुपईडीहा में 200 करोड़ से बनने वाले एकीकृत जांच चौकी के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पड़ोसी देशों से भारत के रिश्ते अच्छे हैं। लेकिन पाकिस्तान अपने हरकतों से बाज नहीं आता। उन्होंने कहा कि कहा कि पाकिस्तान कश्मीर में आतंक फैलाने से बाज आये। सभी पड़ोसी देशों से हमारे सम्बन्ध अच्छे हैं। परन्तु पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता। हम पाकिस्तान से अच्छे रिश्ते चाहते हैं और इस सच्चाई को पाकिस्तान आज नहीं तो कल समझकर ही रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारे जवान आतंकवादियों का सफाया करते रहते हैं। सेना को आतंकवादियों से निपटने की पूरी छूट दी गई है। इस दौरान सपा बसपा गठबंधन पर उन्होंने कहा कि गठबंधन से लोकसभा चुनाव पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। जनता ने विकास को वोट दिया, आगे भी विकास को ही देगी उन्होंने कहा कि पिछली लोकसभा सीटों से इस बार एनडीए ज्यादा सीटें जीतेंगी। उन्होंने कहा कि अगला चुनाव भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा।
केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि साढ़े चार वर्ष में भारत आर्थिक क्षेत्र में विश्व में नवें स्थान से आगे बढ़कर छठे स्थान पर पहुंच चुका है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कार्य कुशलता का परिणाम है। वर्ष 2030 में भारत, विश्व की तीसरी आर्थिक शक्ति के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि सभी पड़ोसियों से हमारे अच्छे सम्बंध हैं सिर्फ एक को छोड़कर। बाद में उन्होंने पाकिस्तान का नाम भी ले लिया। गृहमंत्री ने कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर ही लड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि 2019 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर लड़ा जाएगा। राफेल मामले में कांग्रेस लगातार झूठ बोल रही है। प्रयागराज के कुंभ मेले में लगी आग पर तत्काल काबू पा लेने को उन्होंने प्रदेश सरकार का सराहनीय कदम बताया। केन्द्रीय गृहमंत्री के पहुंचने पर एसएसबी के डीजी, उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल, विधायक सुरेश्‍वर सिंह, सुभाष त्रिपाठी, माधुरी वर्मा ने उनका भव्य स्वागत किया। गृह मंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर एनएसजी कमांडो समेत अन्य खुफिया एजेंसियों के साथ साथ तीन एएसपी, चार सीओ, 15 इंस्पेक्टर, 40 सब इंस्पेक्टर, 150 आरक्षी, एक कंपनी पीएसी व एक कंपनी एसएसबी के जवान सुरक्षा में तैनात रहे।

Leave a Reply