राज्य सरकार की पहल पर स्वामी विवेकानंद जयंती पर सामूहिक सूर्य नमस्कार का हुआ प्रदेश व्यापी आयोजन

देश, राज्य

अविनाश द्विवेदी/विवेक भदौरिया, भिंड (मप्र), NIT:

राज्य सरकार की पहल पर स्वामी विवेकानंद जयंती पर सामूहिक सूर्य नमस्कार का प्रदेशव्यापी आयोजन प्रातः 9.15 बजे से प्रारंभ किया गया। जिला मुख्यालय भिण्ड सहित युवा दिवस पर जिले भर में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन सभी शिक्षण संस्थाओं में एक साथ एक संकेत पर किया गया। जिला स्तरीय सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में कक्षा 6वीं से लेकर 12वीं तक के बच्चे शामिल हुए। इस अवसर पर सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में पहले वंदे-मातरम्, मध्यप्रदेश गान का गायन हुआ।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया ने शासकीय उत्कृष्ट उमावि क्र.1 भिण्ड के परिसर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्री छोटेसिंह, नगर पालिका परिषद भिण्ड की अध्यक्ष श्रीमती कलावती मिहोलिया, एसडीएम भिण्ड श्री एचबी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बीएस सिकरवार, शा.उत्कृष्ट उमावि क्र.1 के प्राचार्य श्री बीएस चौहान, विभागीय अधिकारी, शिक्षकगण और छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया, कलेक्टर श्री छोटेसिंह, विभागीय अधिकारियों के अलावा योग शिक्षक सहित छात्र-छात्राओं ने सामूहिक सूर्य नमस्कार के अन्तर्गत 12 क्रियाओं का तीन चक्रो में विभिन्न विधियों के अंतर्गत सूर्य नमस्कार किया। साथ ही प्रणायाम की तीन विधि कपाल भारती, भ्रामरी, अनुलोम-विलोम के साथ-साथ सूर्य नमस्कार की 12 प्रकार की क्रियाऐ एवं मुद्राओ का 3 चक्रो मे प्राणायाम अनुलोम-विलोम योग की कार्यवाही सुनिश्चित की गई।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामनारायण हिण्डोलिया ने इस अवसर पर कहा कि हम सभी को युवा शक्ति के प्रतीक स्वामी विवेकानंद के विचारों का अनुशरण करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने भारतीय चिंतन की गहन व्याख्या कर विदेशों में भारत का मान- सम्मान बढ़ाया था। इसलिए हम सभी को बौद्धिक विकास एवं स्वस्थ रहने के लिये सूर्य नमस्कार व प्राणयाम की विधाओं को अपनाना चाहिये। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार एक ऐसा व्यायाम है जिससे शरीर के सभी अंगो का व्यायाम होता है और शरीर को मजबूती मिलती है। स्कूली बच्चों को इसे निरंतर अपनाना चाहिए।

कलेक्टर श्री छोटेसिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। साथ ही सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम जिला मुख्यालय के अलावा सभी शिक्षण संस्थाओं में आयोजित किए गए है। उन्होनें कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने पूरी दुनिया को एक परिवार मानते हुए भेदभाव छोडने की अलख जगाई थी। जिसका अनुशरण युवा और छात्र पूरी ताकत और हिम्मत से करने की पहल करें। साथ ही अपनी ताकत को पहचानते हुए तरक्की की दिशा में अग्रसर हो। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी के सिद्वांतो से सीख लेकर हर लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। इसलिए पवित्र विचार के साथ आगे बढे।
कार्यक्रम का संचालन शा.उत्कृष्ट विद्यालय के शिक्षक श्री धीरज सिंह गुर्जर ने किया। अंत में आभार विद्यालय के प्राचार्य श्री बीएस चौहान ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रगीत का गायन भी किया गया।
जिला पंचायत अध्यक्ष एवं कलेक्टर ने देखी नक्षत्र वाटिका
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामनाराण हिण्डोलिया एवं कलेक्टर श्री छोटेसिंह ने सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के समापन के उपरांत शा. उत्कृष्ट उमावि क्र.1 के परिसर में बनी नक्षत्र वाटिका का अवलोकन किया। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद भिण्ड की अध्यक्ष श्रीमती कलावती मिहोलिया, एसडीएम भिण्ड श्री एचबी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बीएस सिकरवार, शा.उत्कृष्ट उमावि क्र.1 के प्राचार्य श्री बीएस चौहान, विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply