सेंट बिलाल कानवेन्ट स्कूल में हुआ तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन | New India Times

हाशिम अंसारी, लहरपुर/सीतापुर (यूपी), NIT:

सेंट बिलाल कानवेन्ट स्कूल में हुआ तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन | New India Times

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद व जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान खैराबाद सीतापुर के निर्देशानुसार दिनांक 27 नवंबर 2018 से 29 नवंबर 2018 तक सेंट बिलाल कन्वेंट स्कूल लहरपुर के तत्वाधान में तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
प्रतियोगिता का शुभारंभ योगेश कुमार अध्यक्ष ताइक्वांडो एसोसिएशन सीतापुर के द्वारा फीता काटकर किया गया । खेलों में हिस्सा लेने से शरीर व दिमाग दोनों स्वस्थ रहता है इसे देखते हुए सभी छात्रों को खेलो में आवश्यक रूप से प्रतिभाग करना चाहिए उक्त विचार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए योगेश कुमार अध्यक्ष ताइक्वांडो एसोसिएशन सीतापुर ने बच्चों को संबोधित करते हुए प्रस्तुत किया ।

सेंट बिलाल कानवेन्ट स्कूल में हुआ तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन | New India Timesइसके पश्चात संस्था प्रबंधक अशरफ बिलाल ने अपने संबोधन में बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल लोगों को अपनी क्षमताओं का बेहतर इस्तेमाल करने, सहकारी टीम का हिस्सा बनने, जीतने और हारने का आनंद एवं कई बार दुख अनुभव करने के साथ ही बहुत से अवसर उपलब्ध कराते हैं प्रतियोगिता लोगों को अपने जीवन में विपरीत परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार करती है और चुनौती और परिवर्तन की परिस्थितियों में डट कर मुकाबला करना सिखाती है । इसके पश्चात शबाहत इफ्तिखार ने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए खेल का अत्यंत महत्व है उन्होंने कहा कि छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों का ज्ञान एवं उनका अभ्यास कराना एवं छात्रों को इसका ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है जिससे उनके अंदर छिपी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन हो सके ।
खेलों से हमारा सर्वांगीण विकास होता है खेल में हार जीत एक स्वाभाविक प्रक्रिया है इसलिए खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए इससे ना केवल आपसी तालमेल बढ़ता है बल्कि अपनी प्रतिभा का भी बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं उक्त विचार सेंट बिलाल कन्वेंट स्कूल में आयोजित तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता के प्रथम दिन में संस्था प्राचार्य भूपेंद्र सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा।

तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता में कबड्डी, डिस्कस, बैडमिंटन खेलों का आयोजन किया गया। कबड्डी में SBCS Lines V/S SBCS Tiger का मुकाबला हुआ जिसमें SBCS Lions ने विजय परचम लहराया इसके पश्चात डिस्कस प्रतियोगिता में बालिका वर्ग से प्रथम स्थान रोशनी मिश्रा, द्वितीय स्थान सरोजिनी, एवं तृतीय स्थान दर्शिका रस्तोगी ने प्राप्त किया वहीं बालक वर्ग में प्रथम स्थान आलमगीर, द्वितीय स्थान कयूम खान, एवं तृतीय स्थान अजय कुमार ने प्राप्त किया । इस डिस्कस खेल के बाद बैडमिंटन खेल का आयोजन किया गया जिसमें बालिकाओं ने भी भारी उत्साह के साथ अपना जोरदार प्रदर्शन करते हुए सबीहा परवीन, सौम्या शुक्ला, ने अपना स्थान सुनिश्चित किया वहीं बालको ने भी भारी उत्साह के साथ अफजाल अहमद, विशाल दीक्षित, संदीप यादव, ने प्रथम दिन बैडमिंटन प्रतियोगिता में अपना स्थान सुनिश्चित किया।

प्रतियोगिता में मोहम्मद हाशिम उमर व राशिद अली ने कोच की भूमिका अदा की साथ ही स्कोरिंग की भूमिका में प्रवक्ता मुईज़ अहमद ने अपनी सहभागिता अदा की।
इस अवसर पर योगेश कुमार, अशरफ बिलाल, सबाहतइफ्तिखार, भूपेंद्र सिंह, मुईज़ अहमद, शहंशाह अलम, ज्ञानेंद्र प्रताप वर्मा, रामसेवक, मोहम्मद हाशिम अंसारी, शुफिया बानो, समेत संस्था के प्रशिक्षु व उनके अभिभावक गण उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading