दुनिया के सबसे बड़े क्रूड ऑयल भंडार वाले देश वेनेजुएला ने 30% सस्ते में क्रूड ऑयल देने का भारत को दिया आॅफर | New India Times

Edited by Sandeep Shukla, नई दिल्ली, NIT; ​दुनिया के सबसे बड़े क्रूड ऑयल भंडार वाले देश वेनेजुएला ने 30% सस्ते में क्रूड ऑयल देने का भारत को दिया आॅफर | New India Timesपेट्रोल-डीजल की महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है. हालांकि, बुधवार को तेल कंपनियों ने मामूली कटौती की है. लेकिन, इससे कोई खास राहत आम आदमी को नहीं मिली है. अब ऐसी खबर आ रही है कि मोदी सरकार के पास ऑफर है।

क्या है ऑफर

दुनिया के सबसे बड़े क्रूड ऑयल भंडार वाले देश वेनेजुएला ने कहा है कि भारत क्रूड आयात के लिए अगर उसकी करेंसी पेट्रो  यूज करे तो वह उसे कम से कम 30 फीसदी सस्‍ता तेल देने के लिए तैयार है। वेनेजुएला ने हाल ही में न्‍यू ब्‍लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी आधारित करेंसी ‘पेट्रो’ लॉन्‍च किया है। भारत अगर वेनेजुएला के ऑफर के लिए तैयार हो जाता है तो उसे इस ऑफर से काफी लाभ हो सकता है।

भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी क्रूड आयात करता है। ऐसे में भारत अगर अधिकांश ऑयल इम्‍पोर्ट वेनेजुएला से करे तो यहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कमी आ सकती है। इससे न सिर्फ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती होगी बल्कि महंगाई में भी कमी आ सकती है। लोगों के साथ-साथ मोदी सरकार के पास भी तेल के दाम घटाने की बड़ी गुंजाइश होगी।

पेट्रोलियम से जुड़ी पहली क्रिप्टोकरेंसी

पेट्रो दुनिया में किसी देश द्वारा समर्थित पहली क्रिप्‍टोकरेंसी है। इसका नाम भी पेट्रोलियम से लिया गया है, क्‍योंकि इस देश में क्रूड का विशाल भंडार है और इसकी इकोनॉमी काफी हद तक इस पर निर्भर करती है। वेनेजुएला में 300 अरब बैरल का दुनिया का सबसे बड़ा क्रूड ऑयल रिजर्व है जबकि दूसरे स्‍थान पर सऊदी अरब है, उसके पास 266 अरब बैरल का क्रूड रिजर्व है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading