नासा की सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा, आग से घिरा हुआ है भारत | New India Times

पीयूष मिश्रा/ अश्वनी मिश्रा, सिवनी/भोपाल, NIT; ​​नासा की सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा, आग से घिरा हुआ है भारत | New India Times

अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा की बीते दिनों की सैटेलाइट तस्वीरों में भारत के बड़े हिस्से में आग को दर्शाया गया है। एजेंसी ने यह स्थिति उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ समेत दक्षिण के कई राज्यों में दिखाई है। एजेंसी के मुताबिक भीषण गर्मी के कारण वातावरण में ब्लैक कार्बन की अधिकता बनी हुई है। इसके अलावा खेतों में जलाई जा रही नरवाई और जंगलों में लगी आग के कारण भी इस तरह की तस्वीरें सामने आ रही हैं।नासा की सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा, आग से घिरा हुआ है भारत | New India Times

खेतों की नरवाई में लगाई जा रही है आग

कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक इन दिनों खेतों में फसलों को जलाने का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। जब से किसान मशीनों से कटाई करने लगे हैं तब अवशेष खेतों में रह जाते हैं। इन्हें खेतों से हटाने की बजाय किसान इसे जला देते हैं। यह प्रचलन मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और हरियाणा तथा पंजाब में काफी अधिक है। इससे वातावरण में काफी प्रदूषण फैल रहा है।
नासा द्वारा सैटलाइट से ली गई तस्वीरों में जिन राज्यों में आग लगने के निशान नजर आते हैं, वे गेहूं और धान की खेती के लिए जाने जाते हैं। फसल की कटाई के दो तरीके प्रचलित हैं, एक किसान द्वारा खुद फसल काटना और दूसरा मशीनों का इस्तेमाल। लेबर की कमी के चलते मशीनों से फसल काटने का प्रचलन तेजी से बढ़ा है।

मध्य प्रदेश में देखे गए सबसे ज्यादा निशान

एजेंसी के मुताबिक तस्वीरों में आग के ऐसे निशान सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में देखे गए हैं। यह राज्य गेहूं और धान की खेती में अग्रणी है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में खेतों की नरवाई जलाने के कारण भीषण आग जनि की घटनाएं सामने आ चुकी है बावजूद उसके अब तक शासन प्रशासन अब तक कोई कार्रवाई नहीं कर पाया है जिसके चलते किसानों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं और लगातार खेतों में नरवाई जलाने की घटनाएं बढ़ती जा रही है।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading